रूखे हाथों के लिए 7 प्राकृतिक नुस्खे (7 Remedies For Dry And Rough Hands)

    0
    71
    Rough Hands - Udta Social Official

    अक्सर हमारी त्वचा हवा, प्रदूषण, धूल या रसायनों की वजह से रूखी हो जाती है। हमारे हाथ जल्दी रूखे होते हैं क्योंकि हम हाथों से ही सारा काम करते हैं। इसलिए अगर आपके हाथ रूखे और खुरदुरे हैं तो नीचे दिये गए प्राकृतिक नुसख़ों को अपना कर देखें:

    1. ऑलिव ऑइल (Olive Oil):

    ऑलिव ऑइल में एंटीओक्सीडेंट होते हैं और अच्छी वसा होती है जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करती है। आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

    कैसे: ऑलिव ऑइल को हल्का गरम कर लें और फिर हाथों पर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें।

    ऐसा दिन में एक या दो बार करें।

    त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए आप ऑलिव ऑइल में थोड़ी ब्राउन चीनी मिला के हाथों पर मालिश भी कर सकते हैं। थोड़ी देर के लिए इस मिश्रण को हाथों पर लगे रहने दें फिर धो लें

    2. एलोवेरा (Aloe Vera):

    क्यूँ: एलोवेरा एक प्राकृतिक मोइश्चराइज़र है जो त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह सनबर्न और पिंपल को ठीक करने में भी मदद करता है।

    कैसे: एलोवेरा की पत्ती से रस निकाल कर अपने हाथों पर लगाएँ और मालिश करें। 10-15 मिनट तक लगे रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

    3. मलाई या क्रीम (Milk Cream/Malai):

    क्यों: दूध की मलाई में वसा अधिक होती है जो त्वचा को मुलायम करने में मदद करती है। उसमें लैक्टिक एसिड भी होता है जो त्वचा के पी-एच को संतुलित करता है।

    कैसे: अपने हाथों पर एक चम्मच ताज़ी मलाई से मालिश करें और उसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा दिन में एक बार करें।

    4. ओटमील (Oatmeal scrub):

    क्यों: ओट्स में वसा होती है और त्वचा को साफ करने में मदद करता है।

    कैसे: 1 चम्मच शहद और 1 छोटे चम्मच नीबू के रस में 2 बड़े चम्मच पिसे हुआ ओट्स मिलाएँ। इसका पेस्ट बनाके हाथों पर लगा लें। थोड़ी देर बाद धो लें और मोइश्चराइज़र लगा लें।

    5. शहद (Honey):

    क्यों: शहद एक प्राकृतिक मोइश्चराइज़र है। यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से समृद्ध है जो वृद्धावस्था के लक्षणों को कम करते हैं।

    कैसे: अपने हाथों पर शहद को लगाएँ और थोड़ी देर के लिए मालिश करें। लगभग 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

    आप शहद के दो चम्मच, 1/2 चम्मच जैतून का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदों को भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को हाथों पर लगाएँ और मालिश करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

    6. एवोकाडो (Avocado):

    क्यों: इस फल में तेल और प्राकृतिक मॉइस्चराइजर्स होते हैं और इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी और ई भी होता है – यह सभी त्वचा के लिए लाभदायक है।

    कैसे: शहद का एक बड़ा चम्मच और पके हुये आवाकाडो के कुछ चम्मचों को मिलाएं। इसे अपने हाथों पर ला लें और इसे धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

    7. केला (Banana):

    क्यों: ऐवोकैडो की तरह, केले में भी उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और हाथों को नरम करने के लिए लाभदायक होते हैं।

    कैसे: एक चम्मच शहद और जैतून के तेल के साथ एक पके हुए केले को मैश कर लें। इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएँ और इसे कम से कम 20 मिनट तक छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

    सामान्य युक्तियाँ (General Tips):

    साबुन का उपयोग करने से बचें: साबुन में संरक्षक, सुगंध और अन्य रसायन शामिल होते हैं जो आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को छीन सकते हैं। साबुन के बजाय मॉइस्चराइजिंग क्लीनर्स का इस्तेमाल करें।

    दस्ताने पहनें: विशिष्ट कार्य करते समय जैसे बागवानी या बर्तन धोते समय अपने हाथों की रक्षा के लिए रबर के दस्ताने पहनें।

    रात में देखभाल: रात में पेट्रोलियम जेली, कोकोआ मक्खन युक्त या शिया मक्खन युक्त मोइश्चराइज़र को लगाएँ और दस्ताने पहन कर सोएँ।

    हाथों की क्रीम: अपने बैग में एक हाथों पर लगाने वाली क्रीम रखें और हर बार जब आप अपने हाथ धोएँ तब हाथों पर क्रीम लगाएँ।

     

    Source: modasta.com

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here