वजन कम करने के लिए अदरक के फायदे

    0
    34
    Benefits of Ginger for Weight Loss - Udta Social Official

    अदरक एक जड़ है, जिसे भारत में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने, विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकने, श्वसन की स्थिति में सुधार करने, पाचन में सहायता, गठिया के लक्षणों को खत्म करने की इसमें क्षमता है। इन लाभों के अलावा अदरक की एक क्षमता है वह स्वस्थ वजन बनाए रखने में सकारात्मक प्रभाव डालती है।

    आयुर्वेद के अनुसार, अदरक की जड़ खाने या उसका पेय पीने से आपके वजन को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है और अनुसंधान ने इस बात की पुष्टि भी की है। नीदरलैंड्स के मास्ट्रिच विश्वविद्यालय में किए गए एक शोध में पाया गया कि इस जड़ी बूटी में एक कैफीन होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है।

     

    कैसे करें अदरक का प्रयोग

    वजन कम करने के लिए यदि आप अदरक का फायदा लेना चाहते हैं, तो आप सुबह खाली पेट कच्चा अदरक खाएं, इसके अलावा आप अदरक की चाय भी पी सकते हैं। अदरक वाला पानी या फिर सूप भी आपके लिए फायदेमंद होगा।

     

    वजन कम करने के लिए अदरक के फायदे

    पाचन शक्ति को बढ़ाए अदरक

    अदरक की चाय में पाचन क्षमता बढ़ाने की क्षमता है। यह भूख को रोकता है और ब्लड शुगर के साथ-साथ सीरम कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करता है। खाने से पहले ताजा अदरक के साथ बनाई जाने वाली इस चाय का एक कप पीने से ब्लोटिंग और पाचन की समस्या दूर होती है।

     

    मेटाबॉलिज्म को सही रखे अदरक

    यदि आप अपने मेटाबॉलिज्म को सही रखते हैं, तो आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अदरक का सेवन करना चाहिए, क्योंकि अदरक में कोई कैलोरी नहीं होती है और यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। जब शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, तो हमारा पाचन भी सही रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है तथा शरीर से कैलोरी घटता है जिससे कि मोटापा कम होता है।

     

    कोर्टिसोल को कर सकती है नियंत्रित

    कॉर्टिसोल, तनाव पैदा करने वाला हार्मोन बेली फैट को ट्रिगर करता है। 2004 में बायोलॉजिकल और फार्मास्यूटिकल बुलेटिन लेख में दिखाई गई अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक में कोर्टिसोल के संश्लेषण को बाधित करने की क्षमता है। यह कोर्टिसोल को नियंत्रित कर सकती है।

     

    एनर्जी को बढ़ाए अदरक की चाय

    अदरक की बनी ताजी चाय आपके शरीर को उर्जा देने का काम करता है। ऊर्जा स्तर जितना ऊंचा होगा उतना ही आपका मूड बेहतर होगा। इससे आप अच्छी तरह से व्यायाम कर पाते हैं और अधिक कैलोरी को बर्न करते हैं। आप जितना अधिक कैलोरी बर्न करेंगे, उतना ही आप अपना वजन कम होगा। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप भोजन के 15 मिनट पहले अदरक की चाय पीएं।

     

    एंटीऑक्सिडेंट्स में भरपूर है अदरक

    अदरक की चाय एंटीऑक्सिडेंट्स में भरपूर है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर को उन सभी विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाता है, जो सूजन और बीमारी का कारण बनती हैं। इससे आपके शरीर के अंग बेहतर तरीके से कार्य करेंगे और इससे आपको आसानी से फैट बर्न करने में मदद मिलेगी। यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक शानदार प्राकृतिक तरीका है।

     

    एक दिन में कितना अदरक खाएं ?

    सुनिश्चित करें कि आप चाय बनाते समय एक दिन में 4 ग्राम अदरक से ज्यादा उपयोग न करें। अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक का अत्यधिक सेवन वास्तव में कुछ अवांछनीय साइड इफेक्ट्स के साथ छोड़ सकती हैं, जिनमें पेट दर्द और हार्ट बर्न शामिल हैं।

     

    ज्यादा पठित :

    ग्लोइंग स्किन टिप्स, खाएं ये ड्राई फ्रूट
    फैटी लीवर के लक्षण
    दीपिका पादुकोण का डाइट प्लान
    शराब कितनी पीनी चाहिए और क्या है इसके रोग

    Source: sehatgyan.com

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here