सीरियल किसर के नाम से जाने जानेवाले इमरान हाशमी बायोग्राफी

0
65
Emraan Hashmi biography - Udta Social Official

सीरियल किसर के नाम से जाने जानेवाले इमरान हाशमी – Emraan Hashmi Biography

 

इमरान हाशमी का जन्म 24 मार्च 1979 महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ। उनके पिता अनवर हाशमी एक बिजनेसमैन है, उन्होंने भी 1968 की फ़िल्म ‘बहारो की मंजिल’ में काम किया था। उनकी मा महेरा हाशमी है और वो गृहिणी है।

हाशमी ने जमनाबाई नरसीस्कूल में पढाई की। जमनाबाई में डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने मुंबई के सिडानहैम कॉलेज से पढाई की। हाश्मी ने बाद में मुंबई यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल की।

इमरान हाशमीने परवीन शाहनी से दिसंबर 2006 में इस्लाम के रितोरिवाजो के साथ शादी की। उन्हें एक लड़का भी है जिसका नाम अयान है।

 

इमरान हाशमी का करियर – Emraan Hashmi Career

 

उन्होंने 2003 में रिलीज़ हुई फ़िल्म फूटपाथ से करियर की शुरुवात की थी। लेकिन उस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस कुछ छाप नहीं छोड़ी। उन्होंने उनकी सह कलाकार मल्लिका शेरावत के साथ मर्डर फ़िल्म में काम किया था। उस फ़िल्म से वो बहुत मशहूर अभिनेता बन गये थे।

उसके बाद उन्होंने जहर, आशिक बनाया आपने, कलयुग और गंगस्टर जैसे हिट फिल्मे दी। वो फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर खूब चली।

उन सब फिल्मो के गाने भी खूब मशहुर हुए थे। आज भी लोग वो गाने सुनते है। उनके फिल्मो के बहुत ऐसे गाने भी है जो बहुत ही कम समय में हिट हो गए।

 

उन्होंने बहुत सारी कामयाब फिल्मो में बहुत ही अलग किस्म के किरदार निभाए जिसमे सबसे अहम फ़िल्म थी राज़। द मिस्ट्री कंटिन्यू (2009), नसीरुद्दीन शाह और विद्या बालन के साथ द डर्टी पिक्चर(2011), दिल तो बच्चा है जी (2011), थ्रिलर फ़िल्म मर्डर 2 (2011), क्राइम थ्रिलर जन्नत 2 (2012), सुपरनचरल थ्रिलर राज 3 और एक थी डायन (2013), इन सभी फिल्मो के हिट होने से इमरान हाशमी काफ़ी मशहूर अभिनेता बन चुके है।

उन्होंने जो अंडरवर्ल्ड ड्रामा वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई (2010) और शंघाई (2012) में जो किरदार निभाया उसके लिए उन्हें फ़िल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए नामित भी किया गया था।

बॉक्स ऑफिस पर बहुत सारी फिल्मे फ्लॉप जाने के बाद चरित्र पर आधारित फ़िल्म ‘अजहर’ और डरावनी फ़िल्म राज़ रिबूट (2016) में काम किया। हमारी अधूरी कहानी (2015) फ़िल्म में उन्होंने बहुत अच्छी तरीक़े से अपना किरदार निभाया था। उसके लिए लोगों ने उनकी तारीफ भी की।

2016 में हाश्मी में उनका आत्मचरित्र “किस ऑफ़ लाइफ” को लांच किया।

 

Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here