द.अफ्रीका ही नहीं इन 3 बड़ी टीमों के खिलाफ पिछले 8 साल से भारत नहीं जीता टेस्‍ट सीरीज

0
69
India has not won the Test series for the last 8 years against the 3 big teams - Udta Social Official

नहीं जीत पाते टेस्‍ट सीरीज

साल 2010 के बाद भारत ने कई टेस्‍ट सीरीज खेलीं। इसमें कुछ होम ग्राउंड्स पर हुईं तो बाकी विदेशी धरती पर आयोजित की गईं। घर में तो भारतीय टीम का दबदबा हमेशा से बना रहा लेकिन बाहर जाते ही खासतौर से एशिया के बाहर वाली पिचों पर भारतीय बल्‍लेबाजों की पोल खुल जाती है। पिछले 8 सालों में भारत ने साउथ अफ्रीका, ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड और न्‍यूजलैंड का दौरा किया है लेकिन कहीं भी उन्‍हें टेस्‍ट सीरीज में जीत नहीं मिली।

 

साउथ अफ्रीका ने 3 बार धोया

कप्‍तान एमएस धोनी की कप्‍तानी में भारत ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका का दौरा किया था। उस वक्‍त तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली गई।

एक मैच अफ्रीका ने जीता तो दूसरा भारत ने। जबकि तीसरा ड्रा हो गया। इसी के साथ सीरीज भी ड्रा हो गई और भारत का द.अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज जीत का सपना अधूरा रह गया। इसके बाद 2013 में फिर से भारतीय टीम खेलने गई तब दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज रखी गई। इस बार भी भारत को 0-1 से शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। अब 2018 में ताजा सीरीज विराट कोहली की अगुआई में खेली जा रही, वो भी भारत के हाथों से फिसल गई। मेजबान टीम ने कोहली एंड कंपनी पर 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है।

इंग्‍लैंड ने 2 बार दी है शिकस्‍त

भारत के सबसे सफल कप्‍तानों में शुमार एमएस धोनी का विदेशी धरती पर जीत का रिकॉर्ड ज्‍यादा बेहतर नहीं है। साल 2011 में भारतीय टीम इंग्‍लैंड दौरे पर पटौदी ट्रॉफी खेलने गई थी। 4 मैचों की इस टेस्‍ट सीरीज में भारत का पूरी तरह से सफाया हो गया था। भारत 0-4 से यह सीरीज हार गया था। इसके बाद 2014 में दोबारा भारतीय टीम इंग्‍लिश धरती पर टेस्‍ट खेलने गई, इस बार सिर्फ 1 मैच जीता और 3 हार गए। यानी कि यहां भी 1-3 से सीरीज गंवानी पड़ी।

 

ऑस्‍ट्रेलिया ने दी 2 बार पटखनी

अब ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट रिकॉर्ड देखते हैं। कंगारुओं को उनके घर में हराना आसान काम नहीं। भारतीय टीम 2011 में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गई थी। यहां भारत ने 4 मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली और उसे सभी मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा। ठीक तीन साल बाद भारत ने फिर ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा किया इस बार भी चार मैचों की सीरीज खेली गई। हालांकि भारत दो मैच तो ड्रा कराने में सफल रहा लेकिन दो में हार झेलनी पड़ी। इस तरह भारत यह सीरीज 0-2 से हार गया।

 

न्‍यूजीलैंड ने भी हराया 1 बार

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भी भारत ने एक टेस्‍ट सीरीज खेली थी, वो भी 2013 में। दोनों देशों के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली गई। एक मैच तो ड्रा रहा जबकि एक भारत हार गया था। ऐसे में यह सीरीज भी भारत 0-1 से हार गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here