क्रिकेटर इशांत शर्मा बायोग्राफी

0
60
ishant sharma biography - Udta Social Official

इशांत शर्मा का जन्म 2 सितम्बर 1988 में दिल्ली के पटेल नगर में हुआ। विजय शर्मा इनके पिता और गिर्षा शर्मा इनकी मा है। ईवा इनके बड़े भाई का नाम है। इन्होने अपनी शिक्षा दिल्ली के गंगा अन्तर्राष्ट्रीय विद्यालय में पूरी की।

9 दिसंबर 2016 को इशांत शर्मा की बास्केटबाल खिलाडी प्रतिमा सिंह से शादी हुई।

 

इशांत शर्मा का करियर – Ishant Sharma Career

इनके घरेलु खेल का कार्यकाल काफ़ी छोटा है। ये केवल 14 प्रथम श्रेणी के मुकाबले खेले है। जवागल श्रीनाथ की बाद ये भारत के सबसे तेज गेंदबाजो में से एक गेंदबाज है।

तेज गेंदबाजी के लिए ये अपने कद का काफ़ी अच्छे तरीक़े से इस्तेमाल करते है। भारत की 19 साल के निचे के संघ में ये रविंदर जडेजा, रोहित शर्मा जैसे खिलाडियों के साथ खेले है।

इशांत शर्मा 6 युवा टेस्ट मुकाबले और 6 एकदिवसीय मुकाबले भारतीय संघ के लिए खेले है।

2006-07 में जब वो केवल 18 साल के थे तब दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए इशांत शर्मा को भारतीय संघ में जगह मिली। लेकिन इन्हें दौरे के लिए बुलाने के बाद भी, इन्हें दौरे पर ना भेजने का निर्णय लिया गया।

उनकी कद और दुबला पतले शरीर को देखकर इस गेंदबाज को लम्बू नाम दिया गया। 2011 में टेस्ट मुकाबले में 100 विकेट लेनेवाले वो भी सबसे कम उम्र में पाचवे गेंदबाज बने। 2013 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध 100 ओ डी आई विकेट लेने वाले वो पाचवे तेज गेंदबाज बने।

कई बार आई पी एल में और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इनकी सबसे तेज गेंदबाजी देखने को मिलती है। 2011 में बॉक्सिंग डे टेस्ट में इन्होने रिक्की पोंटिंग को 152।2 किमी/घंटा से सबसे तेज गेंदबाजी की है।

इशांत शर्मा अपना पहला टेस्ट मुकाबला 25 मई 2007 में बांग्लादेश के विरुद्ध मुनाफ पटेल की जगह पर खेले थे। ज़हीर खान और आर पी सिंह के चोटिल होने की वजह से दिसंबर 2007 में पाकिस्तान के विरुद्ध होने वाले मुकाबले में इन्हें जगह मिली थी। भारतीय संघ में इन्होने काफ़ी अच्छा प्रदर्शन कर अपनी स्थायी जगह बनाई।

बाद में इनका चयन ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए हुआ। इशांत शर्मा उस दौरे को कभी भूल नहीं सकते क्यु की वहापर इन्होने बेहतरीन गेंदबाजी की थी और पुरे टेस्ट और एकदिवसीय मुकाबले में रिक्की पोंटिंग को काफ़ी तकलीफ दी थी।

उसके बाद इन्होने कभी पीछे मुडके देखा ही नहीं और अपने संघ के लगातार शानदार प्रदर्शन करते रहे। इस दौरान इनके टेस्ट करियर में काफ़ी उतार चढाव आते रहे। इन्हें भी अपने करियर में ख़राब पैच का सामना करना पड़ा और विकेट लेने के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई भी दिए।

इशांत शर्मा अब तक 58 टेस्ट मुकाबलेमें 101 पारिया खेल चुके है जिसमे अब तक इन्होने 178 विकेट लिए है। इनका सर्वश्रेष्ट गेंदबाजी का प्रदर्शन 2014 में लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ रहा।

इशांत शर्मा आई पी एल में डेक्कन चर्गेर्स, उसके उपरांत ये शाहरुख़ खान के कोलकाता नाइट राइडर्स और बाद में हेदेराबाद संरायसर्स के लिए भी खेले। इन्होने आई पी एल के 62 मुकाबले खेले है जिनमे 31।72 की औसत से 55 विकेट और अपना 5/12 का गेंदबाजी का सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन भी दिखाया।

 

Source: gyanipandit.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here