अपने दिल की धड़कन अपने बैग में रखकर चलती है यह महिला!

0
34
Keeping your heart beats in your bag, this woman walks!1 - Udta Social Official

ब्रिटेन की रहने वाली 39 वर्षीय सेल्वा हुसैन आर्टिफियल हार्ट इस्तेमाल करती हैं। उनका दिल शरीर के बाहर काम रहा है, जिसे वह एक बैग में अपने साथ रखती हैं। सेल्वा हुसैन की हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी लंदन के Harefield अस्पताल में हुई है। यहां के डॉक्टर्स ने करीब 6 घंटे चले ऑपरेशन के बाद सेल्वा हुसैन को आर्टिफिशियल हार्ट लगाया गया था। वह इस आर्टिफिशियल हार्ट को एक बैग में कैरी करती हैं।

सेल्वा हुसैन को करीब 6 महीने पहले सांस लेने में काफी दिक्कत हुई।

गंभीर हालत में सेल्वा को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना पड़ा, जहां उन्हें डॉक्टर ने सीरियस हार्ट फेलियर की शिकायत के बारे में बताया। बाद में सेल्वा को लंदन के फेमस अस्पताल Harefield में रेफर किया गया। यहां डॉक्टरों ने उन्हें जीवित रखने के लिए काफी मशक्कत की। डॉक्टर्स ने 6 घंटे चले हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी ऑपरेशन के बाद सेल्वा को आर्टिफिशियल हार्ट लगाया, जिन्हें वह बैग में रखती हैं। सेल्वा के इस इलाज में 86,000 पोंड यानी करीब 75 लाख रुपए तक का खर्च आया है।

सेल्वा जो अपने साथ बैग रखती हैं उसमें दो बैटरी, एक मोटर और एक पंप रखा होता है। मोटर की मदद से यह पंप दो पाइपों के जरिए शरीर के अंदर लगे प्लास्टिक के दो चैबर्स में हवा पहुंचाता है, जो शरीर के सभी हिस्सों में खून पंप करते हैं। इसके अलावा सेल्वा अपने साथ एक और बैग रखती हैं जो बैक-अप यूनिट है। सेल्वा हुसैन 2 बच्ची की मां हैं, उनका 5 साल का एक बेटा है और 18 महीने की एक बेटी है। सेल्वा कहती हैं, ‘मैं ये सर्जरी होने से पहले और उसके बाद काफी बीमार थी। मुझे ठीक होने में लंबा वक्त लगा।’
Keeping your heart beats in your bag, this woman walks! - Udta Social Official

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here