वॉट्सऐप पर रहें Online किसी को पता नहीं चलेगा। कैसे?

0
69
No one will know if WhatsApp remains online. how - Udta Social Official

आज के समय में अधिकांश लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं .. आकड़ो की बात करें तो 180 से ज्यादा देशों में एक अरब से अधिक लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं .. वैसे देखा जाए तो दोस्तों और परिवारजनों से संपर्क में रहने के लिए ये एक बेहतर माध्यम है क्योंकि ये मुफ्त सरल, और भरोसेमंद मेसेजिंग और कॉलिंग सेवा प्रदान करता है। पर इसे इस्तेमाल करते वक्त कई सारी दुश्वारिया भी सामने आती हैं। जैसे कि कई बार ऐसा होता है कि जब हम ऑनलाइन होते हैं तो दूसरे लोग देखते ही मैसेज करना शुरू कर देते हैं जिससे हम कई बार परेशान हो जाते हैं और चाहते हैं कि काश किसी को पता चले बिना भी हम वॉट्सऐप पर ऑनलाइन रह सकते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा मुमकिन है और आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि कैसे आपके द्वारा वॉट्सऐप मैसेज पढ़ने के बाद भी सामने वाले के वॉट्सऐप में नीला निशान नहीं आएगा।

दरअसल ऐसा करने के लिए आपको अलग से पैसे नहीं देने हैं बल्कि बस आपको अपने वॉट्सऐप की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना है और इसके साथ एक ऐप भी इंस्टॉल करनी होगी। सबसे खास बात ये है कि इस ऐप के लिए भी डाटा खर्च नहीं होगा क्योंकि ये बिल्कुल फ्री है। चलिए जानते हैं इसकी प्रक्रिया के बारे में…

सबसे पहले सेटिंग्स में बदलाव करने के लिए आप अपने वॉट्सऐप को ओपन कर सबसे ऊपर राइट साइड में आ रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करें। जिसके बाद कुछ ऑप्शन दिखेंगे। जिसमें सबसे पहले आ रहे प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद यहां भी कई सारे ऑप्शन आएंगे। इसमें सबसे आखिर में आ रहे रीड रिसिप्ट्स का ऑप्शन आ रहा होगा.. जिसके सामने टिक का निशान दिखेगा। इसी टिक के निशान पर क्लिक कर दें । ऐसा करने के बाद जब आप वॉट्सऐप के किसी भी मैसेज को देखेंगे तो फिर उसके लिए दूसरे के वॉट्सऐप पर टिक का नीला निशान नहीं आएगा। यानी कि मैसेज भेजने वाले को ये पता नहीं चलेगा कि कि आपने उसका मैसेज देख लिया है या नहीं।

वहीं अगर आप चाहते हैं कि वॉट्सऐप पर आपका लास्ट सीन स्टेटस कभी शो ना करे या आपको ऑनलाइन ना दिखाए तो इसके लिए आपको सेटिंग में चेंज करने के बाद Unseen Ninja (अनसीन निंजा) ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होगा। इस इंस्टॉल करने के बाद आपको इसमें कुछ अलग से करने की जरूरत नहीं है। बल्कि इसी ऐप से आपका वॉट्सऐप चल जाएगा और फिर आग से जब भी कोई मैसेज आए तो इस ऐप के जरिए ही रिप्लाई करें। दरअसल इस ऐप से रिप्लाई करने पर वॉट्सऐप पर ऑनलाइन नहीं दिख पाएंगे। आप इस ऐप से वॉट्सऐप पर आने वाले सभी मैसेज पढ़ सकते हैं और इसके साथ ही रिप्लाई भी कर सकते हैं। इस तरह इस ऐप से रिप्लाई करने पर आपका लास्ट सीन टाइम भी कभी नहीं बदलेगा। यानी कि इस ऐप के जरिए आपको जितनी मर्जी उतनी देर ऑनलाइन रह सकते हैं इससे ना तो कोई ऑनलाइन देख पाएगा और ना ही फिजूल के मैसेज करेगा ..  यानी कि आप वॉट्सऐप का मजा बिना किसा परेशानी और बाधा के ले सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here