अब महिलाओं को हर महीने नहीं सहना पड़ेगा पीरियड्स का दर्द !!

0
26
Now women will not have to suffer the pain of Periods every month - Udta Social Official

औरतों के लिए महीने के वो पीरियड्स वाले दिन किसी बुरे सपने की तरह ही होते हैं। पीरियड्स के उन पांच-छह दिनों में पूरी लाइफस्टाइल डिस्टर्ब हो जाती है। कई बार उन दिनों का दर्द, बेचैनी और चिड़चिड़ापन बर्दाश्त के बाहर हो जाता है।

 

नहीं सहना पड़ेगा पीरियड्स का दर्द:

डॉक्टर एलिजाबेथ माइक्स के अनुसार, एक ऐसी दवा इजाद कर ली गई है जिससे महिलाओं को अब हर महीने ये दर्द नहीं सहना होगा। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉ‍शिंगटन की डॉक्टर एलिजाबेथ माइक्स का कहना है कि पीरियड्स के प्रति चली आ रही सोच में बहुत जल्दी बदलाव आने वाला है।

 

क्या है यह दवा:

इस पिल को इंप्लांट या इंजेक्ट करते हैं जिससे हार्मोन्स लेवल में बदलाव होने लगता है। जिसके चलते महिलाओं की ओवरी से एग रि‍लीज नहीं होते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि गर्भाशय से हर महीने होने वाली ब्लीडिंग नहीं होती है। इस पिल का कोर्स 21 दिन है और इसके बाद 7 दिन का ब्रेक लेना होता है।

 

प्रेग्नेंट होने में नहीं होगी दिक्कत:

क्वीन मैरी हॉस्प‍िटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ मिस लीला हना के मुताबिक, इन हॉर्मोन बेस्ड पिल्स से पीरियड्स या तो बहुत कम हो जाते हैं या फिर पूरी तरह बंद। उनका कहना है कि ये पूरी तरह सुरक्षित हैं। कई महिलाएं ये सोचेंगी कि पीरियड्स कम या बंद होने से उनकी गर्भ धारण करने की क्षमता पर असर पड़ सकता है लेकिन लीला हना ने स्पष्ट किया है कि इसका फर्टिलिटी पर भी कोई असर नहीं पड़ता है।

 

Source: firpost.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here