सुरेश रैना ने टी20 क्रिकेट में किया कमाल, विराट कोहली और ‘हिटमैन’ को छोड़ा पीछे

0
54
Suresh Raina Recent Recort in T20 - Udta Social Official

टीम इंडिया के बल्लेबाज सुरेश रैना का पिछले कुछ समय में प्रदर्शन फीका रहा है। उन्हें यो-यो टेस्ट पास करने में काफी संघर्ष करना पड़ा। बाएं हाथ के बल्लेबाज को खराब फॉर्म और फिटनेस की समस्या के कारण राष्ट्रीय टीम से भी बाहर कर दिया गया। रैना ने फरवरी 2017 में टीम इंडिया की तरफ से आखिरी मैच खेला।

इसका नतीजा यह रहा कि रैना का घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन भी फीका रहा। अपनी बल्लेबाजी तकनीक को सुधारने के लिए रैना ने पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन का सहारा लिया और उनके मार्गदर्शन में पिछले साल नीदरलैंड्स में अभ्यास किया।

रैना के लिए कर्स्टन के मार्गदर्शन में अभ्यास करना सफलता का सबब बना क्योंकि उन्होंने हाल ही में यो-यो टेस्ट पास किया और इसके बाद वह अपनी पुरानी लय में भी नजर आए।

31 वर्षीय बल्लेबाज ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पश्चिम बंगाल के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़ा। उन्होंने केवल 59 गेंदों में 126 रन की धुआंधार पारी खेली। रैना ने शतक केवल 49 गेंदों में जड़ा, जो फटाफट क्रिकेट में उनकी काबिलियत को दर्शाता है।

 

विराट कोहली को इस मामले में छोड़ा पीछे

रैना ने इसके बाद तमिलनाडु के खिलाफ 41 गेंदों में 61 रन की पारी खेली, जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल रहा। रैना ने इस दौरान टी20 क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। वह टी20 क्रिकेट में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। यह उपलब्धि हासिल करते ही रैना ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा। कोहली के 226 टी20 मैचों में 7,068 रन हैं जबकि रोहित के खाते में 6,825 रन दर्ज हैं।

सुरेश रैना ने इन दोनों को टी20 क्रिकेट में पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली शीर्ष पर काबिज हैं।

 

बहरहाल, टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बल्लेबाजों की लिस्ट इस प्रकार है:

 

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)- 11,068 रन

ब्रेंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड)- 8,769 रन

किरोन पोलार्ड (वेस्टइंडीज)- 7,816 रन

डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)- 7,572 रन

शोएब मलिक (पाकिस्तान)- 7,450 रन

ब्रेड हॉज (ऑस्ट्रेलिया)- 7,406 रन

ड्वेन स्मिथ (वेस्टइंडीज)- 7,351 रन

सुरेश रैना (टीम इंडिया)- 7,114 रन

विराट कोहली (टीम इंडिया)- 7,068 रन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here