ये 5 सीक्रेट्स खोलते हैं विराट कोहली की फिटनेस का राज़

    0
    66
    These 5 secrets are the secret of the fitness of Virat Kohli - Udta Social Official

    विराट कोहली एक ऐसे क्रिकेटर हैं जिनकी लोकप्रियता किसी सुपरस्टार से कम नहीं है। बॉलीवुड के बड़े से बड़े स्टार भी क्रिकेटर विराट कोहली की फैन्स फॉलोइंग के आगे पानी भरते हैं। विराट को लोग सिर्फ अनुष्का या फिर उनकी बैटिंग की वजह से ही पसंद नहीं करते हैं। बल्कि इस मामले में उनकी फिटनेस का भी बहुत बड़ा रोल है। विराट की अच्छी फिटनेस का असर उनके खेल में भी दिखता है फिर चाहे वो बैटिंग हो या फील्डिंग। जोरदार शॉट लगाने से लेकर चीते जैसी फुर्ती के साथ डाइव लगाकर गेंद को रोकने तक हर जगह उनकी फिटनेस नजर आती है। आज की तारीख में करोड़ों ऐसे युवा हैं जो विराट की तरह बॉडी चाहते हैं।

    कई इंटरव्यू में विराट कह चुके हैं कि वो अपनी फिटनेस को लेकर कोई समझौता नहीं करते हैं।

    विराट न सिर्फ खुद फिटनेस को फॉलो करते हैं बल्कि टीम इंडिया के अपने साथी खिलाड़ियों को भी अपनी फिटनेस पर मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं। विराट अच्छी तरह जानते हैं कि एख खिलाड़ी की सफलता का सारा दारोमदार उसकी फिटनेस पर ही निर्भर रहता है। आज हम आपको विराट की फिटनेस के कुछ सीक्रेट्स बता रहे हैं।

    विराट कोहली की फिटनेस का सबसे बड़ा राज यह है कि वह कोशिश करते हैं कि कभी बाहर का या रेस्टोरेंट का खाना ना खाया जाए। वो कोशिश करते हैं और जब भी मौका मिले घर पर बना खाना ही खाएं। लेकिन टीम इंडिया के साथ दुनिया भर में घूमते रहने के कारण अक्सर ये संभव नहीं हो पाता है, ऐसे में वह विदेशी दौरों पर लैंब चॉप्स या पिंक सैलमन खाना पसंद करते हैं।

    These 5 secrets are the secret of the fitness of Virat Kohli1 - Udta Social Official

    विराट कोहली जंक फूड्स को अपना दुश्मन मानते हैं। विराट खुद को फिट रखने के लिए जंक फूड्स से दूर ही रहते हैं। वह फास्ट फूड और बाहर का कुछ भी अनहेल्दी खाने के बजाय एक प्रॉपट डायट को फॉलो करते हैं। जैसे वह फ्राइड चिकन न खाने की सलाह देते हैं और खुद फ्राइड चिप्स की जगह व्हीट क्रैकर्स खाते हैं।

    पानी आपकी अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी होता है और वो भी साफ और शुद्ध पानी। इसलिए विराट कोहली भी खाने से ज्यादा पीने का पान का ख्याल रखते हैं और सिर्फ मिनरल वॉटर ही पीते हैं। वह ज्यादातर एवियन वॉटर पीते हैं जोकि फ्रांस से आता है।

    विराट कोहली अपनी ही नहीं बल्कि टीम की फिटनेस को लेकर भी सतर्क रहते हैं। सितंबर में न्यूजीलैंड के साथ हुई सीरीज से पहले पूरी टीम ने विराट के डायट चार्ट को फॉलो करते हुए बीसीसीआई से उन्हें ग्रिल्ड (भुना) चिकन, एक पनीर डिश और एक ब्लैंडर उपलब्ध कराने के लिए कहा था और बीसीसीआई ने ऐसा कर भी दिया। इससे पता चलता है कि विराट खुद की फिटनेस के साथ-साथ टीम की फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देते हैं। विराट ऑयली और बाहर के अनहेल्थी खाने से परहेज करते हैं। वह ड्राई फ्रूट्स, नट्स और ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं।

    विराट कोहली खाने के साथ-साथ एक्सराइज के महत्व को भी जानते हैं और उनके जिन मसल्स की लड़कियां दीवानी हैं उसके लिए वह घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं। वह समय मिलने पर हफ्ते में कम से कम 4-5 दिन नियमित तौर पर जिम में पसीना बहाते हैं। एक्सरसाइज से न सिर्फ आपकी मांसपेशियां मजबूत बनती हैं बल्कि आपकी भूख भी बढ़ती है और इससे आप स्वस्थ रहते हैं।

     

    source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here