सर्दियों में वज़न कैसे करें कम?

    0
    65
    Tips To Avoid Winter Weight Gain - Udta Social Official

    ये देखा गाया है की सर्दियों में अक्सर वज़न बढ़ जाता है। आखिर ऐसा क्यूँ होता है? इसके तीन मुख्य कारण होते हैं: व्यायाम की कमी, ज़्यादा खान-पान और त्योहार/ पार्टियां। ठंडे मौसम और छोटे दिनों की वजह से बाहर जाके कसरत करने का मन नहीं करता है। और जब आप घर पे ज़्यादा समय बिताते हैं तो आपका कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता है। सर्दी के मौसम में पार्टियां भी खूब होती हैं जैसे क्रिसमस या नए साल की पार्टी। तो ऐसी स्थिति में वज़न को बढ़ने से कैसे रोका जा सकता है?

    यहाँ हम आपको कुछ ऐसे सुझाव दे रहें हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में वज़न को बढ़ने से रोक सकते हैं:

     

    व्यायाम है सबसे ज़रूरी:

    ठंडे मौसम और छोटे दिन का ये मतलब नहीं है की आप कसरत बिलकुल बंद कर दें।

    आपको मौसम और दिनचर्या के हिसाब से कसरत के लिए सही समय चुनना होगा। जैसे बहुत जल्दी सुबह की जगह आप थोड़ी धूप निकलने के बाद टहलने जाएँ। और अगर आप बाहर नहीं निकालना चाहते तो आप घर पे ही जुम्बा (Zumba) या योगा की डीवीडी (dvd) लगाके व्यायाम करें।

     

    धूप में अवश्य जाएँ:

    ठंडे मौसम में धूप की कमी की वजह से गरिष्ठ चीज़ें खाने का मन ज़्यादा करता है जैसे केक, बिस्किट, पिज्जा आदि। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि धूप की कमी की वजह से दिमाग में एक हॉरमोन (serotonin) बनना कम हो जाता है। ये हॉरमोन हमारी भूख और मनोदशा पर नियंत्रण रखता है। इसकी कमी होने से हमारी भूख बढ़ जाती है और हम ज़्यादा खाने लगते हैं। इसलिए सर्दियों में धूप में कुछ समय ज़रूर बिताना चाहिए।

    Tips To Avoid Winter Weight Gain1 - Udta Social Official

    पौष्टिक चीज़ें घर में रखें:

    सर्दियों में कई तरह की सब्जियाँ और फल आते हैं। मार्केट हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों से भर जाता है। ये अच्छा समय है जब आप ज़्यादा मात्रा में पौष्टिक सब्जियाँ और फल घर में रख सकते हैं, जिससे भूक लगाने पर आपको खाना ढूंदना ना पड़े और जल्दी से सेब या संतरा उठाकर खा सकें। या फिर सब्जियों का सूप बना कर पी सकें।

     

    खाने की योजना बनाएँ:

    पूरे हफ्ते आप क्या-क्या पौष्टिक चीज़ें खाना चाहते है उसकी एक योजना या प्लान बनाएँ। अपनी योजना के हिसाब से ही बाज़ार से सामाग्री खरीदें। जब आपको पहले से पता रहेगा की आपको दिन में क्या क्या खाना है तो आप कोई उल्टी सीधी चीज़ खाने के बारे में जल्दी नहीं सोचेंगे।

     

    पानी पीते रहें:

    सर्दी में ठंडे मौसम की वजह से प्यास कम लगती है और हम कम पानी पीते हैं। पानी भूख को कम करने में काफी मदद करता है। इसलिए सर्दियों में भी आपको हर दिन 8-10 ग्लास पानी पीना चाहिए। आप पानी के साथ ग्रीन टी, सूप या नींबू वाली चाय भी पी सकते हैं।

     

    अपनी चाय/कॉफी पे ध्यान दें:

    सर्दियों में गरम गरम मलाई वाला दूध या क्रीम वाली कॉफी पीना किसे नहीं पसंद है। पर अगर आप अपने वज़न पे नज़र रखना चाहते हैं तो इन सब चीजों से दूर रहना पड़ेगा। क्योंकि इनमें बहुत कैलोरीस होती हैं जिससे वज़न आसानी से बढ़ सकता है। बेहतर है, कि आप बिना मलाई वाली और कम चीनी वाली आम चाय/ कॉफी ही पीएं।

     

    पार्टी में खाली पेट न जाएँ:

    सर्दियों में त्योहार भी पड़ते हैं और बच्चों की छुट्टियाँ भी हो जाती हैं। इसलिए घर मैं नयी नयी गरिष्ठ चीज़ें बनती हैं और पार्टियां भी खूब होती हैं। तो ऐसे में अपने ऊपर नियंत्रण कैसा रखा जाये? इसका एक अच्छा उपाय ये है कि आप किसी दावत या पार्टी में जाने से पहले कुछ पौष्टिक चीज़ें खा लें। हम गरिष्ठ चीज़ें ज़्यादा मात्रा में तब खाते हैं जब हमे बहुत ज़ोर से भूख लगी होती है। अगर हमारा पेट पहले से थोड़ा भरा रहेगा तो हम अपने ऊपर काबू रख सकेंगे।

    अगर आप इन आसान से सुझावों को अपनाएंगे तो सर्दियों में भी आप अपने वज़न पर नियंत्रण रख सकते हैं।

     

    Source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here