Icc Under-19 World Cup 2018 Final - India Won - Udta Social Official

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के लिए 217 रन का पीछा करने उतरी टीम इंडिया खबर लिखे जाने तक 36 ओवर की समाप्ती के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 203 रन बना लिए हैं। फिलाहल क्रिज पर मनजोत कालरा (99*) और हार्विक देसाई (35*) रन बनाकर खेल रहे हैं।

21.2 ओवर में टीम इंडिया को शुभमन गिल के रूप में तगड़ा झटका लगा है। गिल ने 30 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 30 रन बनाए। गिल को परम उप्पल ने बोल्ड किया। इससे पहले टीम इंडिया को कप्तान पृथ्वी शॉ के रूप में पहला झटका लगा था। पृथ्वी सदरलैंड की गेंद पर बोल्ड हो गए थे। इस दौरान उन्होंने 41 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 29 रन बनाए थे।

वहीं, टीम इंडिया के खिलाफ खेले जा रहे आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 47.2 ओवर में 216 रन पर ऑलआउट हो गई। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को शुरुआत में ही तीन झटके लगे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनिंग करने आए जैक एडवर्ड्स (28) और मैक्स ब्रायंट (14) दोनों ईशांत पोरेल के शिकार हुए। छठे ओवर की पहली ही गेंद पर ईशान पोरेल ने मैक्‍स ब्रायंट को अभिषेक शर्मा के हाथों कैच कराकर पेवेलियन लौटा दिया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को 9.6 ओवर में दूसरा झटका लगा। इसके बाद 59 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को कप्तान सांघा के रूप तीसरा झटका लगा। 17.1 ओवरों में कमलेश नागरकोटी ने अपनी पहली गेंद पर ही सांघा को हार्विक देसाई के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन पहुंचाया। उन्होंने 24 गेदों का सामना कर मात्र 13 रन ही बना पाए।

चौथे विकेट के लिए मेलरो और उप्‍पल के बीच अच्छी साझेदारी होने लगी थी तभी अनूकुल रॉय ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका देकर परम उप्पल को अपना शिकार बनाया। 28.5 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा। परम उप्पल ने 58 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे। विल सदरलैंड (5) को विकेट के पीछे हार्विक देसाई ने शिवा सिंह की गेंद पर लपका। शिवा ने ही 183 के स्कोर पर नाथन मैक्स्वीनी (23) को कॉट एंड बोल्ड किया। सदरलैंड मात्र 5 रन बनाकर आउट हो गए।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया को 39.2 ओवरों में पांचवा झटका लगा। शिवा सिंह ने नेथन मैक्स्वीनी को खुद के हाथों कैच कराया। मैक्स्वीनी ने 29 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 23 रन बनाए। वहीं, टीम इंडिया के खिलाफ खेले जा रहे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में मेरलो ने शानदार अर्धशतक जमाया। इसके साथ ही मेलरो का यह पहला वन-डे इंटरनेशनल अर्धशतक है। इसके बाद रयान हेडली (1) को आखिरी झटका शिवम मावी ने दिया। विकेट के पीछे हार्विक देसाई ने वह कैच लपका। इसी स्कोर पर बैक्टर होल्ट (13) रन आउट हुए। 214 के स्कोर पर जैक इवांस (1) कमलेश नागरकोटी ने बोल्ड किया।

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया दोनों की कोशिश अपने चौथे खिताब पर कब्जा जमाने की है। दोनों टीमें अभी तक इस वर्ल्ड कप को तीन-तीन बार घर ले जा चुकी हैं। गौरतलब है कि दोनों ही टीम इस मैच को जीतकर वर्ल्डकप अपने नाम करना चाहेगी। अभी तक मौजूदा टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने कोई मैच नहीं गंवाया है। इसलिए फैन्स की उम्मीदें और ज्यादा हैं। हालांकि, दोनों टीमें फाइनल को लेकर काफी उत्साहित और आत्मविश्ववास से परिपूर्ण है। एक तरफ सेमीफाइनल में जहां ऑस्ट्रिलिया ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई है, वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 203 रन से करारी मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में सभी की निगाहें भारत की मजबूत बल्लेबाजी पर होंगी। कप्तान पृथ्वी और शुभमन गिल के रूप में भारत के पास दो शानदार बल्लेबाज हैं जिन्होंने अभी तक अपने बल्ले से सभी को प्रभावित किया है। गिल ने अभी तक इस टूर्नामेंट में 170 की औसत से रन बनाए हैं। गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ 94 गेंदों में 102 रनों की पारी खेली थी।

वहीं, गेंदबाजी में भारत का दारोमदार शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी और ईशान पोरेल पर होगा। अभिषेक शर्मा भारत के एक और मुख्य खिलाड़ी हैं। वह अनूकुल रॉय के साथ स्पिन की जिम्मदेरी संभालेंगे। अभिषेक अंत में आकर कुछ अच्छे शॉट भी लगा सकते हैं।

सबसे दिलचस्प यह है कि टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में 3-3 खिताब हासिल कर चुके हैं। चौथी बार खिलाब हासिल करने के लिए दोनों ही टीम पूरे जोश से लबरेज है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने 1988, 2002 और 2010 में अंर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीते तो टीम इंडिया ने 2000, 2008 और 2012 में यह खिताब अपने नाम दर्ज किए।

टीम इंडिया : पृथ्वी शॉ (कप्तान), मनजोत कालरा, शुभमन गिल, हार्विक देसाई, रियान पराग, अभिषेक शर्मा, अनूकुल रॉय, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, ईशान पोरेल, शिवा सिंह।

आस्ट्रेलिया : जेसन सांघा (कप्तान), मैक्स ब्रयांट, जैक एडवर्ड्स , जोनाथन मेरलो, परम उप्पल, विल सदरलैंड, नेथन मैक्स्वीनी, जैक इवांस, बैक्टर होल्ट, रयान हैडली, ल्योड पोप।

स्रोत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here