भारत में बढ़ती दुष्‍कर्म की घटनाओं से अमेरिका चिंतित, महिलाओं को जारी की एडवाइजरी

0
57
भारत में बढ़ती दुष्‍कर्म की घटनाओं से अमेरिका चिंतित, महिलाओं को जारी की एडवाइजरी - Udta Social Official

अमेरिका ने अपने पर्यटकों के लिए नई ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की है और इस एडवाइजरी में भारत को नंबर दो पर रखा गया है। इस एडवाइजरी में नंबर एक से नंबर चार तक देशों का लेवल तय किया गया है। अमेरिका ने अपने नागरिकों से भारत यात्रा में सावधानी बरतने को कहा है, जबकि पाकिस्तान की यात्रा के बारे में दोबारा सोचने की सलाह दी है।

 

पर्यटक बरतें सावधानी

भारत की नंबर दो रैंकिंग का मतलब है कि पर्यटकों को सावधानी से यात्रा करनी होगी। वहीं, पाकिस्तान को नंबर तीन पर जगह मिली है, जिसका मतलब है कि जाने के पहले एक बार जरूर विचार करें। वहीं वन रैंकिंग में आने वाले देशों के लिए सामान्य सावधानी वाले यात्रा हिदायतें हैं।

इस एडवाइजरी में अफगानिस्तान को लेवल चार में रखा गया है यानि कि इस लेवल में रखे जाने वाले देशों की यात्रा नहीं करने की हिदायत दी गई है।

अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत-पाकिस्तान सीमा के दस किलोमीटर के क्षेत्र से दूर रहने को कहा है इसमें अमेरिका ने आशंका जताई हैं कि सीमा के करीब दोनों देशों की सेनाओं के बीच अक्सर टकराव होते रहते हैं।

 

भारत में बढ़ते रेप मामलों से चिंता

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसने सभी देशों के लिए एडवाइजरी जारी की है लेकिन इन देशों में अलग-अलग जगहों पर इस एडवाइजरी के लेवल में बदलाव भी हो सकता है। यह एडवाइजरी अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी की गई है।

एडवाइजरी में सभी देशों के नाम हैं। इतना ही नहीं अमेरिका ने पहली बार ट्रैवल एडवाइजरी का आधार बदला है। अमेरिका ने ऐसा इसलिए किया ताकि अपने नागरिकों को यात्रा के लिए सही सुरक्षा जानकारी उपलब्ध कराई जा सके। भारत में बढ़ती रेप की घटनाओं को लेकर अमेरिका ने अपने देश से भारत आने वाली महिला पर्यटकों को भी चेताया है।

Source: gyanhigyan.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here