विराट कोहली ने अफ्रीकी धरती पर की डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, क्लार्क-सचिन को छोड़ा पीछे

0
51
Cricket- India and New Zealand 3rd Test Day 2

नई दिल्ली: कप्तान कोहली (153) की बेहतरीन शतकीय पारी के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए. इसी के साथ भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक और बड़ी उपलब्धि उस समय हासिल की, जब उन्होंने क्रिकेट के ‘भीष्म’ कहे जाने वाले डॉन ब्रैडमैन के टेस्ट में 8 से अधिक बार 150 या उससे अधिक रन बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी की. यह नौवां मौका था जब विराट कोहली ने कप्तान के रूप में टेस्ट मैच में 150 से अधिक रन बनाए हैं. कोहली ने यह मुकाम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन, सुपरस्पोर्ट पार्क में, तीसरे दिन हासिल किया.

इस टेस्ट मैच में 29 वर्षीय कोहली ने अपने करियर का 21वां शतक (153) बनाया. विराट ने 217 गेंदों में 15 चौकों के साथ यह बेहतरीन पारी खेली. उन्हें मोर्ने मोर्कल ने आउट किया.

विराट कोहली ने की ब्रैडमैन के इस रिकॉर्ड की बराबरी

डॉन ब्रेडमैन टेस्ट कप्तान के रूप में आठ बार 150 या उससे अधिक रन बनाए थे. विराट कोहली ने करियर के 65वें टेस्ट मैच में 9वीं बार यह करानामा किया. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क सात बार 150 या उससे अधिक रन बनाकर इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं. श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने, वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने अपने करियर में कप्तान के रूप में सात-सात बार 150या उससे अधिक रन बनाए हैं.

एशिया के दूसरे कप्तान, जिन्होंने अफ्रीकी धरती पर जड़ा शतक

विराट कोहली एशिया के दूसरे ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाया है. सचिन तेंदुलकर पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने केपटाउन में, 1997 में शानदार 169 रनों की पारी खेली थी.

अब अफ्रीकी धरती पर सचिन के इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचे विराट कोहली

विराट का अफ्रीका में दूसरा शतक

विराट कोहली का दक्षिण अफ्रीका में यह दूसरा शतक है. कोहली ने इससे पहले 2013 के दौरे में दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाया था. सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका में पांच शतक लगाए हैं. तेंदुलकर के बाद विराट कोहली दूसरे सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं. सचिन ने पहला शतक 1992 में अफ्रीका दौरे में लगाया था. उसके बाद 1997 में, 2001 में और 2010 में उन्होंने 111 रनों की नाबाद पारी खेली थी. 2011 में अपने अंतिम दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर गए सचिन ने 146 रनों की पारी खेली थी.

इस रिकॉर्ड में सचिन को भी पछाड़ा

विराट ने सेंचुरियन में शतकीय पारी खेलते हुए इस रिकॉर्ड में सचिन तेंदुलकर को बहुत ही नजदीकी अंतर से मात दी. विराट कोहली ने अपना 21वां टेस्ट शतक जड़ने के लिए सचिन तेंदुलकर से महज एक कम 109 पारियां लीं. सचिन ने 110 पारियों में अपना 21 वां शतक जड़ा था.

स्टीव स्मिथ को पछाड़ने में रहे नाकाम

21वां शतक जड़ने में पारियों के मामले में विराट, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को नहीं पछाड़ पाए. स्टीव स्मिथ ने 105 पारियों में अपना 21वां टेस्ट शतक जड़ा था, यानि इस मामले में विराट, स्मिथ को पछाड़ने में असफल रहे हैं. बता दें कि अपने 21वें टेस्ट शतक के लिए डॉन ब्रेडमैन ने 56, सुनील गावस्कर ने 98 और सचिन तेंदुलकर ने 110 पारियां ली थीं.

इस रिकॉर्ड में की धोनी की बराबरी

विराट कोहली सेंचुरियन में कप्तान के रूप में 150 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. इससे पहले कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी ने 2010 में सेंचुरियन पर ही 90 रन बनाए थे.

सेंयुरियन टेस्ट : दक्षिण अफ्रीका को 118 रनों की बढ़त

एबी डिविलियर्स (नाबाद 50) और डीन एल्गर (नाबाद 36) की सधी हुई पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को खराब रोशनी के कारण समय से पहले खेल खत्म होने तक 118 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. खराब रोशनी के कारण खेल रोके जाने तक मेजबान टीम ने 29 ओवरों का सामना करते हुए दो विकेट पर 90 रन बना लिए थे. डिविलियर्स और एल्गर ने तीसरे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की है. डिविलियर्स ने 78 गेंदों पर छह चौके लगाए हैं जबकि जसप्रीत बुमराह की गेंद पर स्लिप कार्डन में एक जीवनदान के बाद एल्गर 78 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगा चुके हैं.

भारत की पहली पारी 307 रनों पर समेटने के बाद मेजबान टीम ने तीन रन के कुल योग पर ही एडेन मार्कराम (1) और हाशिम अमला (1) के रूप में अपने दो विकेट गंवा दिए थे.

विराट कोहली सेंचुरियन में कप्तान के रूप में 150 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं (PIC : Reuters)

अमला और मार्कराम को बुमराह ने पगबाधा आउट किया. इसके बाद, एल्गर और डिविलियर्स ने सम्भलकर खेलते हुए चायकाल तक स्कोर 60 पर पहुंचाया. चायकाल के बाद जब मेजबान टीम का स्कोर 68 रन था, तब बारिश ने भी खलल डाला लेकिन लगभग आधे घंटे के अंतराल के बाद खेल फिर से शुरू हो गया. इसके आधे घंटे के बाद खराब रोशनी के कारण खेल रोक दिया गया.

इससे पहले, कप्तान विराट कोहली (153) की बेहतरीन शतकीय पारी के दम पर भारत ने पहली पारी में 307 रन बनाए. भारत ने भोजनकाल तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली पारी में आठ विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए थे. बता दें कि भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई हुई है.

Source: zeenews.india.com/hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here