क्या असर पड़ता है खान-पान का आपकी सेक्स रुचि पर?

    0
    70
    coffee - Udta Social Official
    शायद आपको ये पता नहीं होगा की आपके खान-पान का असर आपकी सेक्स रुचि पर भी पड़ता है। कुछ खाद्य पदार्थ बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन वो आपकी सेक्स इच्छा पे गलत प्रभाव डाल सकते हैं।

    यहाँ हम ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहें हैं जो आपके सेक्स जीवन पर बुरा प्रभाव डालते हैं:

     

    1. कॉफी:

    एक कप कॉफी तो आपको तारो ताज़ा कर सकती है और आपकी सेक्स इच्छा को बढ़ा सकती है। लेकिन अगर आप रोज़ 5-6 कप कॉफी पीएंगे तो उसका सेक्स इच्छा पर बुरा असर होगा। ज़्यादा कॉफी पीने से दिमाग में ऐसे हॉरमोन बनते हैं जो आपकी यौन इच्छा को कम कर देते हैं।

    coffee - Udta Social Official

    2. शराब:

    अत्यधिक शराब पीने से आपकी संवेदनशीलता कम हो जाती है। जिसकी वजह से आप सेक्स के लिए जल्दी उत्तेजित नहीं हो पाते हैं। इसका असर पुरुषों के हॉरमोन पे भी पड़ता है जिससे उनकी यौन इच्छा कम हो जाती है।

    3. चीज़ (cheese):

    चीज़ एक ज़्यादा चर्बी वाला खाद्य पदार्थ है। इसको ज़्यादा खाने से पेट में गैस की तकलीफ हो जाती है। ये हमारे शरीर में बनने वाले हॉर्मोन्स में बाधा डालता है।

    4. पुदीना (mint):

    पुदीने में मेन्थौल पाया जाता है जो शरीर में सेक्स हॉरमोन को कम करता है। पुदीने से डकार भी ज़्यादा आती है जिसकी वजह से आपके साथी का मूड खराब हो सकता है। इसलिए पुदीना खाने की बजाय आप अगर पुदीने वाली चाय लें तो इतना असर नहीं होगा क्योंकि उसमें मेन्थौल की मात्रा कम होती है।

    5. सोडा या कोल्ड ड्रिंक:

    कोल्ड ड्रिंक में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे वज़न बढ़ता है और दाँतो में कीड़े भी लग जाते हैं। इन पेय पदार्थों को कम से कम लें क्योंकि इनमें पौष्टिक तत्व कुछ भी नहीं होता।

    6. फलियाँ (beans):

    फलियाँ जैसे राजमा या लोबिया, खाने में अच्छी होती हैं और इनसे वज़न भी कम होता है। लेकिन ज़्यादा फलियाँ खाने से पेट में गॅस बनती है जो आप और आपके साथी का मूड खराब कर सकती है। फलियाँ पचाने में मुश्किल होती हैं इसलिए इन्हें थोड़ी मात्रा में ही खाएं।

    7. मछ्ली:

    वैसे तो मछ्ली या झींगा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन कभी कभी इन समुद्री खाद्य पदार्थों में हानिकारक रसायन पाये जाते हैं जो स्त्रियॉं की यौन इच्छा पे बहुत ही बुरा असर डाल सकते हैं। ये रसायन इन्सानों में कैंसर भी पैदा कर सकते हैं।

    8. परिवर्तित चीज़ें:

    मार्केट में मिलने वाले परिवर्तित खाद्य पदार्थ जो की ज़्यादातर पैकेट में मिलते हैं, हमारी सेहत और यौन इच्छा के लिए हानिकारक होते हैं। इनमें अधिक मात्रा में नमक, चीनी और रसायन होते हैं।

    9. माइक्रोवेव पॉप्कॉर्न :

    माइक्रोवेव में बनाने वाला पॉप्कॉर्न आसान और स्वादिष्ट तो होता है लेकिन उसके पैकेट में कई हानिकारक रसायन होते हैं जो आपके सेक्स जीवन के लिए अच्छे नहीं होते हैं। पैकेट गरम करने से ये रसायन पॉप्कॉर्न में मिल जाते हैं और आपको नुकसान पहुंचाते हैं।

    10. कैन या डिब्बे में मिलने वाला खाना:

    कैन में मिलने वाली खाने की चीज़ें तो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है। उनमें बहुत अधिक मात्रा में नमक, पोटैशियम और पृसरवेटिव पाये जाते हैं जो आपके सेक्स जीवन के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। इसलिए इनसे दूर रहना ही बेहतर है।

    Source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here