रोज़ सुबह पीएं अदरक और गाजर का जूस!

    0
    78
    5 Benefits Of Having Carrot Ginger Juice Every Morning - Udta Social Official

    हमारे देश में लोग ज़्यादातर सुबह सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं। लेकिन चाय-कॉफी से बेहतर और भी चीज़ें हैं जो आपको अधिक पोषण दे सकती हैं। उनमें से एक है अदरक और गाजर का ताज़ा रस या जूस। यह जूस पचाने में आसान होता है और बहुत सारे पोशाक तत्वों से भरपूर भी होता है।

    सुबह नाश्ते के साथ अगर आप ये पौष्टिक जूस लें तो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होगा। वो आपकी भूख को संतुष्ट करने के साथ साथ आपको कई पोशक तत्व भी देगा। जूस पीना आसान तो होता ही है और जल्दी हमारे शरीर में समाहित भी हो जाता है।अगर जूस का पूरा लाभ उठाना है तो उसे खाली पेट पीना चाहिए।

     

    आपको अदरक और गाजर के जूस के नीचे लिखे फायदे जानके आश्चर्य होगा:

     

    1.अनचाहे तत्वों को दूर करता है:

    ये एक ऐसा जूस है जो आपके शरीर से सभी अनचाहे और अशुद्ध तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। अदरक और गाजर के जूस में शरीर की सफाई करने और उत्तेजना को कम करने के गुण होते हैं। ये आपके शरीर और चेहरे की चमक को बढ़ाता है और घाव या चोट को ठीक करने में भी मदद करता है।

     

    2. त्वचा को स्वस्थ बनाता है:

    गाजर में विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन अधिक मात्रा में होता है जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। इससे त्वचा में लचीलापन और खिचाव बढ़ता है। गाजर में विटामिन-ई भी होता है जो एक एंटीओक्सीडेंट है और त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। एक कप अदरक और गाजर का जूस आपको लगभग 1.5 mg विटामिन-ई देता है।

     

    3. हृदय की सेहत के लिए है बेहतर:

    गाजर में बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और लुटीन पाया जाता है जो हमारे हृदय के लिए बहुत लाभदायक हैं और हमें दिल की बीमारियों से बचाते हैं। अदरक में कोलेस्ट्रॉल और रक्त चाप कम करने के गुण होते हैं। इसलिए दोनों चीजों का रस हमारे दिल के लिए लाभकारी है।

     

    4. मधुमेह में करता है मदद:

    अदरक मधुमेह (डाइबिटीस) में भी फायदा करता है। इसका रस पीने से रक्त शर्करा कम होता है और इंसुलिन के निर्माण में मदद मिलती है। अगर आपको मधुमेह है तो इस जूस को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें।

     

    5. बीमारियों से बचाता हैं:

    ताज़े बने अदरक और गाजर के जूस में अधिक मात्रा में विटामिन-ए और विटामिन-सी होता है। ये विटामिन हमे बीमारियों से बचाते हैं। विटामिन-ए की मदद से हमारे शरीर में ऐसे रक्त कण बनते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

     

    Original Source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here