फिल्मी सितारे कैसे कम करते हैं वज़न?

0
105
5 Ways To Get More From Your Workouts - Udta Social Official

आप हमेशा सोचते होंगे की कुछ फिल्मी सितारों का शरीर इतना तंदरुस्त और सुडौल कैसे होता है? वो ऐसी कौन सी कसरत करते हैं जो हमे नहीं पता?

तो हम आपको बता दें कि कुछ ऐसी कसरतें हैं जिनसे आप भी कम समय में ज़्यादा कैलोरीस (ऊर्जा) खर्च कर सकते हैं और आकर्षक सुडौल शरीर पा सकते हैं।

यहाँ हम ऐसे ही कुछ व्यायामों के बारे में बता रहें हैं:

जंप स्क्वाट (jump squat):

ये एक ऐसी कसरत है जिसमें काफी मेहनत लागती है। आपको पहले स्क्वाट अवस्था में बैठना होता है। फिर ऊपर कूदते हैं और फिर से स्क्वात स्थिति में बैठ जाते हैं।

ऐसे 10-15 बार लगातार किया जाता है।

jump squat - Udta Social Official

बदल बदल के व्यायाम करना:

आपको कभी अधिक वज़न उठाने वाला व्यायाम करना चाहिए और कभी कम वज़न वाला व्यायाम करना चाहिए। इससे आपका शरीर एक तरह की कसरत का आधीन नहीं हो पाता है। ऐसा करने से शरीर की चर्बी तेज़ी से कम होती है।

Exercise change - Udta Social Official
इनटर्वल ट्रेनिंग ( interval training):

इस व्यायाम में आपको बदल बदल कर कसरत करनी होती है। जैसे आप 2 मिनट तक तेज़ दौड़ सकते हैं और फिर 2 मिनट तक लंजेस (lunges) कर सकते हैं। ऐसा लगातार 20 मिनट तक करना होता है। ये काफी मेहनत वाली कसरत है और इसमें ज़्यादा ऊर्जा खर्च होती है।

interval training - Udta Social Official
बरपीस ( burpees):

ये एक बहुत ही मेहनत वाली कसरत है। इसमें कैलोरीस बहुत तेज़ी से खर्च होती हैं। इसमें पहले हाथ ऊपर करके खड़े होते हैं, फिर कूदते हैं और फिर ज़मीन पे हाथों और पंजो के बल लेट जाते हैं और एक पुश-अप (push-up) करते हैं । ऐसा लगभग 12-15 बार करना होता है।

burpees exercise - Udta Social Official
फंक्शनल ट्रेनिंग (functional training) :

यह एक ऐसा व्यायाम है में जिसमें अपने शरीर के वज़न की मदद से कसरत की जाती है। उदाहरण के तौर पे: दंड बैठक, क्रंचस (crunches) या पुश-अप (push-up)। इन कसरतों के साथ कुछ और व्यायाम भी किए जाते हैं जैसे: रस्सी कूदना, तेज़ दौड़ना या अपने स्थान पे कूदना। दो कसरतों को साथ में करने से ये काफी थकाने वाला व्यायाम बन जाता है।

functional training - Udta Social Official
यहाँ दिये गए सभी व्यायाम काफी ज़्यादा मेहनत वाले हैं। इनको आप अकेले अपने से करने की कोशिश न करें वारना आपको चोट लग सकती है। ये व्यायाम किसी ट्रेनर के निर्देशन में ही करें।

ज़्यादा कैलोरीस खर्च करने का सबसे आसान तरीका है अपने व्यायाम की तीव्रता और समय को बढ़ाना। अगर आप निरंतर व्यायाम करेंगे और अपने खाने-पीने पर भी ध्यान देंगे तो आपका वज़न अवश्य कम होगा और आपका शरीर सुडौल हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here