तनाव कम करने के 6 टिप्स

    0
    97
    6 Tips To Fight Stress - Udta Social Official

    तनाव किसी भी तरह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। कोई भी तनाव अगर होता है तो कहा जाता है कि खुद को व्यस्त रखें, या फिर ऐसा काम करें जिसमें आपका मन लगे।

    यहां हम ऐसी ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी मदद करेंगें और तनाव पर जीत हासिल करने में आपको आसानी होगी।

     

    व्यायाम

    इससे एंडोरफीन नाम के हॉर्मोन का स्राव होता है जो खुश रहने के लिए जरूरी माना जाता है। जो कि आपके मूड को खुशहाल करने में मदद करता है। इसके लिए आपको सिर्फ 20 मिनट की जरूरत होती है जिसमें आप जॉगिंग, तैराकी या अन्य व्यायाम कर सकते हैं।

     

    संगीत

    सदियों से संगीत को तनाव कम करने का बेहतरीन जरिया माना गया है।

    अच्छा संगीत न सिर्फ आपको शांत करता है बल्कि इससे आपकी धड़कन, दिल और मन शांत होता है। ये तनाव वाले हार्मोन को कम करता है।

     

    आदतें

    तनाव को कम करने में आपकी आदतों की मुख्य भूमिका होती है। खुद को किसी ऐसे काम में व्यस्त रखें जिसमें आपका मन लगता है। कुछ नया सीखने की कोशिश करें जैसे भाषा, म्यूज़िक, लॉन्ग ड्राइव पर जाएँ ,नयी जगह पर घूमें। इससे न सिर्फ आपका ध्यान बटेगा बल्कि आप कुछ नया सीखेंगे। अगर तनाव लम्बे समय तक रहता है तो वो गम्भीर बीमारी को जन्म दे सकता है जैसे नींद न आना,व्याग्रता, मांसपेशियों में दर्द और उच्च रक्तचाप आदि। अगर तनाव लम्बे समय से है तो डॉक्टर की सलाह लें।

     

    डांस ( नाच )

    डांस करने से भी एंडोरफीन का स्राव होता है जो कि मूड को अच्छा करने के लिए बेहतर माना जाता है। इससे आपकी रचानात्मकता सोच बढती है और भावनाओं पर काबू पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे सकारात्मक विचार का संचार होता है।

     

    किताबें

    सबसे सही तरीका है कि कोई भी किताब लें, जो आपको अच्छी लगे। फिर चाहे वो उपन्यास, कॉमिक या कोई मैग्ज़ीन हो वो पढे़ं। इसके साथ ही एक कप कॉफी भी लें यकिकन तनाव छू मंतर हो जाएगा।

     

    अच्छे कपडे़ पहनें

    शॉपिंग करने से भी मूड अच्छा होता है या तो नयी जींस पहने या कोई चमकदार साड़ी या तेज रंग का कुर्ता पहनकर तैयार हो जाएं। जब आप तैयार होती हैं तो आप अच्छा महसूस करती हैं।

     

    Source: modasta.com

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here