पैदल चलने से होते हैं बहुत सारे ये स्वास्थ लाभ

    0
    69
    Amazing Health Benefits Women Can Reap From Walking - Udta Social Official

    पैदल चलने से हमारे स्वास्थ को बहुत से फायदे होते हैं। चलिये देखते हैं क्या क्या फायदे होते हैं:

     

    शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health):

    पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। चलने से दिल का स्वास्थ बेहतर होता है और ब्लड प्रेशर कम होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है इसलिए स्ट्रोक का जोखिम कम होता है। अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि दिन में सिर्फ 30 से 45 मिनट चलने से शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है।

     

    वजन घटना (Weight Loss):

    व्यायाम का सबसे प्राकृतिक रूप- पैदल चलना, सख्त आहार और कड़ी मेहनत के लिए एक स्वस्थ विकल्प है।

    सही तीव्रता के साथ चलना आपके हृदय की गति को बढ़ा सकता है और अधिक कैलोरी जला सकता है, जिससे आप स्वस्थ वजन तक पहुंच सकते हैं और बनाए रख सकते हैं। आप और अधिक कैलोरीस खर्च करने के लिए सीढ़ी चढ़ सकते हैं, ढलान पर चढ़ सकते हैं और कदमों को गिनने के लिए किसी उपकरण का इस्तेमाल कर सकते हैं।

     

    मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health):

    महिलाएं अवसाद या निराशा से ज़्यादा ग्रसित होती हैं। पैदल चलने से निराशा के लक्षणों से मुक्त होने में मदद मिलती है। यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन या बेहतर महसूस कराने वाले रसायनों को बढ़ा देता है और तनाव से निपटने की क्षमता में सुधार लाता है।

    एक तथ्य: मानसिक स्वास्थ के लिए चलना लाभदायक होता है। चलने से दिमाग में सही मात्रा में ऑक्सीज़न और ग्लूकोस जाता है जिससे वह अच्छे से काम करता है।

     

    अपने लिए समय (‘You’ Time):

    महिलाओं को घर के बहुत से काम करने होते हैं। वह अक्सर घर की जिम्मेदारियों से थक जाती हैं। ऐसे में सुबह या शाम को वॉक करना उन्हें घर की चिंताओं से दूर करता है और कुछ समय अपने लिए देता है।

     

    गर्भावस्था (Pregnancy):

    गर्भावस्था में डॉक्टर सलाह देते हैं की प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट वॉक करनी चाहिए इससे महिला का स्वास्थ अच्छा रहता है और अन्य लक्षणों जैसे जी मचलाना और कमर दर्द में भी आराम मिलता है। वॉकिंग से मनोदशा भी बेहतर होती है।

     

    मीनोपौस (Menopause):

    मेनोपौस के बाद महिलाओं को ओस्टिओपोरोसिस ( कमजोर हड्डियाँ ) होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यह ज़रूरी है की महिलाएं पर्याप्त कैल्शियम लें और व्यायाम करें। सबसे अच्छा और आसान व्यायाम है पैदल चलना।

     

    आसान व्यायाम (Oh, So Easy):

    पैदल चलने से ज़्यादा आसान और कोई व्यायाम नहीं है। इसके लिए आपको कोई जिम या ट्रेनर की भी ज़रूरत नहीं है। बस स्पोर्ट्स जूते पहने और पैदल चलना शुरू कर दें।

     

    वॉकिंग को मज़ेदार बनाने के तरीके (Tips to Make Walking Fun):

    तीव्रता बदलें (Find your Groove):

    जब आप वॉकिंग शुरू करें तब धीरे ही चलें। बाद में थोड़ी देर तेज़ चलें और थोड़ी देर धीरे। इससे आपको मज़ा भी आएगा और अधिक कैलोरीस खर्च होंगी।

     

    मनोरंजन (Entertainment):

    वॉक करते समय अपने आस पास के माहौल का मज़ा उठाएँ या आप अपना मनपसंद संगीत भी सुन सकते हैं। लेकिन अगर आप भीड़ वाली रोड पर वॉक कर रही हैं तो इधर उधर देख के चलें।

     

    मित्र के साथ वॉक करें (Take a friend along):

    मित्र के साथ वॉक करने में अलग ही मज़ा आता है। दिल भी बहल जाता है और वॉक भी हो जाती है।

     

    प्रकृति का आनंद उठाएँ (Right Environment):

    किसी सुंदर पार्क या साफ सुथरी रोड पर वॉक करने की कोशिश करें। आपको प्राकृतिक सुंदरता में वॉक करने में मज़ा आएगा और आप तारो ताज़ा महसूस करेंगे।

     

    Source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here