क्या हैं कार्डियो व्यायाम के फायदे?

    0
    104
    Benefits Of Cardio Exercises - Udta Social Official

    मानव शरीर को व्यायाम के कई फायदे हैं, लेकिन हृदय प्रणाली के लिए सबसे अधिक लाभकारी तैराकी, साइकिलिंग और सीढ़ी चढ़ाई जैसी एरोबिक कसरतों को माना जाता है।

    इसे करने के लिए न तो जिम जाने की जरूरत है और न ही पैसे खर्च करने की जरूरत है। लेकिन इसे करने के पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेलें।

    तेज चलना – अगर आपको व्यायाम किये बहुत दिन हो गए है और फिट रहने के लिए फिर से कुछ करना चाहते हैं , तो टहलना शुरू करें। इसके लिए बेहतर होगा की पांच मिनट सुबह और पांच मिनट रात में टहलें। रोज़ाना टहलना अच्छा व्यायाम है, अगर आपको कोई बीमारी है जिसके कारण आपको भारी व्यायाम करने में परेशानी होती है।

     

    एक अध्ययन के अनुसार, सप्ताह में सिर्फ ढाई घंटे अगर आप चलते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा 30 प्रतिशत तक कम हो सकता है। दिल की सेहत का ध्यान रखने के लिए प्रति सप्ताह में पांच दिन 30 – 40 मिनट के लिए जरूर टहलें।

    जॉगिंग – जब आप तेज चलने में सहज महसूस करने लगें तो फिर जॉगिंग भी शुरू कर सकते हैं। हमेशा जॉगिंग के पहले, 5 -6 मिनट की स्ट्रेचिंग जरूर करें। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोध के अनुसार, एक नियमित आधार पर जॉगिंग से न सिर्फ आपके दिल को लाभ होता है बल्कि उम्रदार लोगों का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। ऐसे लोग अपने साथियों की तुलना में उम्र में छोटे भी लगते हैं।

     

    रस्सी कूद – हालांकि बच्चों को अक्सर रस्सी कूदते हुए हम देखते हैं। इसके अलावा कई ऐसे खिलाडी भी हैं जो अपने वर्कआउट में इसे शामिल करते है ताकि वो फिट रहें। फिट और चुस्त रहने के लिए यह सबसे अच्छे तरीको में से एक है। कई शोध बताते हैं कि उच्च प्रभाव गतिविधि यानि हाई इम्पैक्ट एक्टिविटी हड्डियों को युवा और स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है। दस मिनट की रस्सी कूद में 200 कैलोरी जलती है और वही ऊर्जा 2 किमी दौड़ में जलती है।

     

    बाइक या साइकिल सवारी – साइकिल से अपने ऑफिस जाएँ या सप्ताहांत में इसे चलाएं। एक घंटे साइकिल चलाने से लगभग 650 कैलोरी जलती है। यह व्यक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वर्कआउट के अच्छे परिणाम के लिए कहा जाता है की रोजाना बीस मिनट सायकिल जरूर चलाएं।

     

    सबसे खास ये है की खुद को पूरे दिन सक्रिय रखें इससे आपके मेटाबोलिक रेट को मदद मिलेगी। ऊपर बताई गयी गतिविधि में से किसी एक को चुनें और इसका लगन से अभ्यास करें। सक्रिय रहने से आपका दिल स्वस्थ और जवान बना रहेगा। जोकि एक बेहतर जीवन के लिए बहुत जरुरी है।

     

    Source: modasta.com

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here