बजट 2018: हेल्‍थ सेक्‍टर में आएंगे ये बदलाव, फ्री में मिलेंगी कई सुविधाएं!

0
149
Budget 2018. These changes will come in the health sector, many facilities will meet in free! - Udta Social Official

अगले आम बजट में भारत सरकार देश की जनता को हेल्‍थ सेक्‍टर में कई सौगातें दे सकती है। इसके तहत केंद्र की सरकार हर परिवार को सस्‍ते हेल्‍थ इन्श्योरेंस स्कीम के माध्‍यम से इलाज की गारंटी देगी। इसके लिए सरकार 2018 के आम बजट में यूनिवर्सल हेल्‍थ स्‍कीम का ऐलान कर सकती है, जिसके लिए पहले साल 1800 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान भी किया जा सकता है। स्कीम के तहत जहां गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को काफी राहत मिलेगी, यहां तक कि सामान्य परिवारों को भी सस्ते प्रीमियम पर हेल्थ इन्श्योरेंस का फायदा मिल सकेगा।

इनकम के आधार पर मिलेगा स्‍कीम का लाभ

यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के तहत यह तय किया गया है प्रीमियम की राशि इनकम के आधार पर तय होगी।

यानी जिस व्यक्ति की इनकम कम होगी उसे हेल्थ इन्श्योरेंस का लाभ लेने के लिए कम प्रीमियम देना पड़ेगा, जबकि ज्यादा इनकम वाले व्यक्ति को ज्यादा प्रीमियम चुकाना होगा। इसके लिए साल 2018-19 के बजट में 1800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा सकता है। खासबात यह है कि इस स्‍कीम में प्रीमियम की राशि काफी कम होगी।

देशभर में खोले जाएंगे वेलनेस सेंटर

सरकार देश भर में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोलने के लिए 1,200 करोड़ रुपये का आवंटन कर सकती है।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को बजट पेश करेंगे। सूत्रों की मानें तो देश में करीब 12,500 हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। इन केंद्रों पर काफी बड़े स्‍तर का जच्चा-बच्चा देखभाल, बच्चों और किशोरों की चिकित्सा, परिवार नियोजन और प्रजनन सेवाएं, संक्रामक रोग प्रबंधन के अलावा गैर संक्रामक रोगों का उपचार और बुजुर्गों की देखभाल शामिल है। इसके लिए सरकार कुल 1200 करोड़ के आवंटन के अलावा राज्यों को अलग से भी बजट दिए जाने का प्रस्‍ताव है।

इस तरह इन केंद्रों की स्थापना पर करीब 2,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।