न्यूज़ फीड में बड़े बदलाव करेगा फ़ेसबुक

0
77
न्यूज़ फीड में बड़े बदलाव करेगा फ़ेसबुक - Udta Social Official

न्यूज़, बिज़नेस, ब्रांड और मीडिया संबंधी फीड के मामले में फ़ेसबुक कुछ बड़े बदलाव करने जा रहा है.

फ़ेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क ज़करबर्ग ने अपने फ़ेसबुक पन्ने पर इसकी जानकारी दी है.

उनका कहना है कि फ़ेसबुक पर अब परिवार के सदस्यों के बीच और दोस्तों में संवाद को बढ़ावा देने वाली सामग्री पर ज़ोर दिया जाएगा.

फ़ेसबुक ने इस बात को भी माना है कि उसके ज़रिए अपनी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने वाले संगठनों की लोकप्रियता में अब कमी आ सकती है.

फ़ेसबुक में ये बदलाव आगामी हफ्तों में नज़र आने लगेंगे.

बदलावफीडबैक पर आधारित

 अबकी बार, फेसबुक में एक ख़ास बदलाव

मार्क ज़करबर्ग ने लिखा है, ”हमें ये फीडबैक मिला है कि बिज़नेस, ब्रांड और मीडिया की पोस्ट की भरमार, उन निजी पलों को छीन रही हैं जो हमें एक-दूसरे से जोड़ते हैं.”

ज़करबर्ग ने लिखा है कि उन्हें और उनकी टीम को, लोगों को ये महसूस कराने की ज़िम्मेदारी का अहसास है कि फ़ेसबुक लोगों की बेहतरी के लिए अच्छा है.

सावधान! ऐसी फ़ेसबुक पोस्ट पहुंचा सकती है जेल

अब न्यूज़ कम नज़र आएगी

 मार्क ज़करबर्ग ने एक अन्य पोस्ट में लिखा है कि साल 2018 में वो ये सुनिश्चित करेंगे कि फ़ेसबुक पर किसी के साथ बुरा बर्ताव न हो और लोग फ़ेसबुक पर अपना समय अच्छी तरह से बिता सकें.

हॉवर्ड यूनिवर्सिटी में नीमेन जर्नलिज़्म लैब की लॉरा हज़ार्ड कहती हैं, ”इसमें कोई संदेह नहीं कि ये एक बेहद महत्वपूर्ण बदलाव है. इससे पब्लिशर्स पर बड़ा असर पड़ेगा. हमें अब न्यूज़ कम नज़र आएगी.”

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

source: bbc.com

Special Annountment from Mark Zuckerberg as below:

2018 के लिए हमारे बड़े फोकस क्षेत्रों में से एक यह सुनिश्चित कर रहा है कि जिस समय हम सभी को फेसबुक पर खर्च करते हैं, वह समय अच्छी तरह से खर्च होता है।

हमने लोगों को जुड़े रहने में मदद करने के लिए फेसबुक का निर्माण किया और हमें हमारे लिए महत्वपूर्ण लोगों के साथ मिलकर करीब आ गया। यही कारण है कि हमने हमेशा दोस्तों और परिवार को अनुभव के मूल में रखा है अनुसंधान से पता चलता है कि हमारे रिश्तों को मजबूत करने से हमारे कल्याण और खुशी में सुधार होता है।

लेकिन हाल ही में हमने अपने समुदाय से राय ली है कि सार्वजनिक सामग्री – व्यवसाय, ब्रांड और मीडिया से पोस्ट – व्यक्तिगत क्षणों को भीड़ रहे हैं जो हमें एक-दूसरे के साथ अधिक कनेक्ट करने के लिए प्रेरित करते हैं

यह समझना आसान है कि हम यहाँ कैसे आए। पिछले दो सालों में वीडियो और अन्य सार्वजनिक सामग्री फेसबुक पर फैल गई है। चूंकि आपके मित्रों और परिवार की पोस्टों की तुलना में अधिक सार्वजनिक सामग्री है, इसलिए न्यूज़ फीड में जो कुछ भी है, वह फेसबुक के सबसे महत्वपूर्ण बातों से दूर हो गया है – एक-दूसरे के साथ जुड़ने में हमारी सहायता करें!

हमें यह सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी है कि हमारी सेवाओं का इस्तेमाल करने में मजेदार नहीं है, बल्कि लोगों की भलाई के लिए भी अच्छा है। तो हमने शैक्षणिक अनुसंधान को ध्यान से देखकर और विश्वविद्यालयों के प्रमुख विशेषज्ञों के साथ अपने स्वयं के शोध को ध्यान से इस प्रवृत्ति का अध्ययन किया है।

शोध से पता चलता है कि जब हम लोगों के साथ जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, तो यह हमारे कल्याण के लिए अच्छा हो सकता है हम अधिक जुड़े और कम अकेला महसूस कर सकते हैं, और यह खुशी और स्वास्थ्य के दीर्घकालिक उपायों के साथ संबंध है। दूसरी ओर, लेखों को निष्क्रिय रूप से पढ़ने या वीडियो देखने – भले ही वे मनोरंजक या जानकारीपूर्ण हों – ये उतना अच्छा नहीं हो सकता है!

इसके आधार पर, हम एक प्रमुख बदलाव कैसे बना रहे हैं कि हम फेसबुक कैसे बनाते हैं मैं लक्ष्य को बदल रहा हूं, मैं अपने उत्पाद टीमों को अधिक सार्थक सामाजिक बातचीत करने में आपकी सहायता करने के लिए प्रासंगिक सामग्री ढूंढने में मदद करने के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए देता हूं।

हमने पिछले साल इस दिशा में बदलाव करना शुरू कर दिया था, लेकिन हमारे सभी उत्पादों के माध्यम से इसे बनाने के लिए इस नए फोकस के लिए महीनों लगेंगे। आपके द्वारा देखे गए पहले परिवर्तन समाचार फ़ीड में होंगे, जहां आप अपने मित्रों, परिवार और समूहों से अधिक देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

जैसे ही हम इसे बाहर रोल करते हैं, आपको व्यवसाय, ब्रांड और मीडिया से पोस्ट जैसी कम सार्वजनिक सामग्री दिखाई देगी। और जिस सार्वजनिक सामग्री को आप देख रहे हैं वह उसी मानक पर आयोजित किया जाएगा – इसे लोगों के बीच सार्थक बातचीत को प्रोत्साहित करना चाहिए।

उदाहरण के लिए, टीवी शो और स्पोर्ट्स टीम्स के आसपास कई तंग-बुना हुआ समुदाय हैं। हमने लोगों को देखा है कि नियमित रूप से लोगों की तुलना में लोगों के लाइव वीडियो के बारे में ज्यादा बातचीत करते हैं। कुछ समाचार महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत शुरू करने में सहायता करता है लेकिन आज भी अक्सर, वीडियो देख, समाचार पढ़ना या पेज अपडेट करना सिर्फ एक निष्क्रिय अनुभव है!

अब, मैं स्पष्ट होना चाहता हूं: इन परिवर्तनों के द्वारा, मुझे उम्मीद है कि लोग फेसबुक पर खर्च करते हैं और कुछ उपायों के नीचे जायेंगे लेकिन मुझे यह भी उम्मीद है कि जिस समय आप फेसबुक पर खर्च करते हैं, वह अधिक मूल्यवान होगा। और अगर हम सही काम करते हैं, तो मेरा मानना ​​है कि हमारे समुदाय और हमारे व्यापार के लिए भी लंबे समय तक अच्छा होगा।

अपने सबसे अच्छे रूप में, फेसबुक हमेशा व्यक्तिगत कनेक्शन के बारे में रहा है। लोगों को एक साथ मिलाने पर ध्यान केंद्रित करके – चाहे वह परिवार और दोस्तों के साथ, या दुनिया में महत्वपूर्ण क्षणों के साथ-हम यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि फेसबुक का समय अच्छी तरह से खर्च होता है!

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here