वैलेंटाइन डे का इतिहास, जानिए रोज़ डे से 14 फरवरी तक कैसे सेलिब्रेट किया जाता है पूरा हफ्ता?

0
48
Valentine’s Week 2018 - udta social official

नई दिल्ली: हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. इस दिन कपल्स अपने पार्टनर को फूल, चॉकलेट, टेडी बीयर और गिफ्ट्स देते हैं. या कहें कि अपने प्यार और रिश्ते का जश्न मनाते हैं. इस 14 फरवरी से पहले पूरे हफ्ते वैलेंटाइन वीक सेलिब्रेट किया जाता है. इन गिफ्ट्स और फूलों को खास तौर पर इन्हीं दिनों में दिया जाता है. इसकी शुरुआत रोज़ डे से होती है और आखिरी दिन किस डे मनाया जाता है. इस 7 दिनों के बाद 8वें दिन वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. यहां जानिए दुनियाभर में मनाए जाने वाले इस खास दिन की आखिर शुरुआत आखिर हुई कब से और यह कैसे सेलिब्रेट किया जाता है.

 क्यों और कब से मनाया जा रहा है वैलेंटाइन डे?

‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ नाम की पुस्तक के मुताबिक रोम के एक पादरी थे संत वैलेंटाइन. वो दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे. उनके लिए प्रेम में ही जीवन था. लेकिन इसी शहर के एक राजा क्लॉडियस को उनकी ये बात पसंद नहीं थीं. राजा को लगता था कि प्रेम से विवाह से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों ही खत्म होती हैं. इसी वजह से उसके राज्य में सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे.लेकिन संत वैलेंटाइन ने राजा क्लॉडियस के इस आदेश का विरोध किया और रोम के लोगों को प्यार और विवाह के लिए प्रेरित किया. इतना ही नहीं, उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई. इस बात से राजा भड़का और उसने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 269 में फांसी पर चढ़वा दिया. उस दिन से हर साल इसी दिन को ‘प्यार के दिन’ के तौर पर मनाया जाता है.

कैसे मनाया जाता है वैलेंटाइन?

हफ्ते के सातों दिन को लोग अलग-अलग गिफ्ट्स देखकर मनाते हैं. वह अपने पार्टनर को कार्ड, चॉकलेट, गुलाब और गिफ्ट्स देकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं. लेकिन बढ़ती टेक्नोलॉजी ने कार्ड की प्रथा को खत्म सा कर दिया है. इसकी जगह अब ई-कार्ड ने ले ली है. अब लोग फोन पर ही कार्ड की फोटोज़ या मैसेज भेजकर एक-दूसरे को विश करते हैं.कब आता है कौन-सा दिन?

रोज डे – 7 फरवरी
प्रपोज डे – 8 फरवरी
चॉकलेट डे – 9 फरवरी
टेडी डे – 10 फरवरी
प्रॉमिस डे – 11 फरवरी
हग डे – 12 फरवरी
किस डे – 13 फरवरी
वेलेंटाइन डे – 14 फरवरीक्या है इन दिनों का मतलब?1. रोज डे – वैलेंटाइन डे के पहले दिन पार्टनर को लाल गुलाब देकर प्यार का इज़हार किया जाता है. सिर्फ पार्टनर ही नहीं बल्कि इस दिन दोस्त, मां-पापा, भाई-बहन, टीचर, बॉस और कलीग को भी गुलाब दिया जा सकता है.

2. प्रपोज़ डे – हफ्ते के दूसरे दिन पार्टनर से अपनी फीलिंग्स और प्यार का इज़हार किया जाता है. इसके लिए अपने पार्टनर की आंखों में आंखें डालकर उनसे अपने मन की बात कही जाती है. लेकिन आजकल लोग यह भी फोन पर करने लगे हैं. फोन पर कॉल या मैसेज के जरिए ही उन्हें प्रपोज़ कर रहे हैं.

rose day

3. चॉकलेट डे – इस हफ्ते के तीसरे दिन पार्टनर को चॉकलेट दी जाती है. या कहें कि उनका मुंह मीठा करवाया जाता है. इसके लिए आजकल कई ऑनलाइन चॉकलेट शॉप बन गई हैं. यानी अब आप घर या ऑफिस में बैठे-बैठे ही अपने पार्टनर का मुंह मीठा करना सकते हैं.

4. टेडी डे – वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन है टेडी डे. इस दिन कपल्स एक-दूसरे को टेडी बीयर गिफ्ट में देते हैं.

teddy day

5. प्रॉमिस डे – पांचवा दिन है प्रॉमिस डे. इस दिन कपल्स एक-दूसरे को हमेशा साथ निभाने का वादा करते हैं. इसके अलावा भी वो हमेशा प्यार करने, कभी ना धोखा देने और एक-दूसरे के साथ ज़िंदगी भर खुश रहने का प्रॉमिस करते हैं.

6. हग डे – वैलेंटाइन वीक का छटा दिन है हग डे. इस दिन एक-दूसरे को गले लगाया है. बाकि सभी काम बेशक आप ऑनलाइन कर लें, लेकिन हग डे सेलिब्रेट करने के लिए आपको खुद अपने पार्टनर के साथ मौजूद होना पड़ता है. लेकिन लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने वाले कपल इस दिन भी गले लगते हुए फोटोज़ और मैसेजेस से ही काम चलाते हैं.

hug day

7. किस डे –  हग डे की ही तरह किस के लिए आपको आपके पार्टनर के साथ होना होता है. वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन मनाया जाता है किस डे.

8. वैलेंटाइन डे – इस आखिरी दिन बाद सेलिब्रेट किया जाता है वैलेंटाइन डे. जो कि हर साल 14 फरवरी को मनाते हैं.

देखें वीडियो – वैलेंटाइन डे को बनाना है खास, तो पार्टनर के साथ करें ये 3 काम

स्रोत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here