iVoomi i1 रिव्‍यू: दमदार बैटरी और डुअल कैमरा के साथ बेहतरीन स्‍मार्टफोन

0
86
ivoomi-i1-i1s-india-launch - Udta Social Official

मार्केट में कई सारे स्‍मार्टफोन आ गए हैं जिनकी कीमते उनके फीचर्स के हिसाब से बहुत कम होती हैं। स्‍मार्टफोन के जमाने में लोग भी स्‍मार्ट होते जा रहे हैं और वो पूरी रिसर्च के साथ ही फोन को लेना पसंद करते हैं। सेल्‍फी कैमरा, रियर कैमरा, स्‍क्रीन साइज, दाम और आस्‍पेक्‍ट रेशियो जैसी चीजों का ध्‍यान ग्राहक द्वारा फोन को लेते समय रखा जाता है।

इन सारे फीचर्स में परफेक्‍ट ऐसे ही एक स्‍मार्टफोन के बारे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। इस फोन का नाम है – ‘iVoomi i1’.

इस फोन को खरीदने के फायदे और नुकसान, शॉर्ट में नीचे दिए गए हैं:

फायदे:

1. कम कीमत
2. 18:9 आस्‍पेक्‍ट रेशियो
3. ड्यूल लेंस कैमरा
4. गुड बैट्री लाइफ
5. स्‍टर्डी डिजाइन

नुकसान:

1. एंट्री लेवल चिपसेट
2. बाकी स्‍मार्टफोन के मुकाबले उम्‍दा परफॉर्मेंस न होना
3. मोटा बेज़ल
4. लो रिज्‍यूलेशन स्‍क्रीन

सारे स्‍पेसिफिकेशन –

iVoomi i1, हांगकांग के सनटेक्‍स ब्रांड का स्‍मार्टफोन है जिसकी शुरूआत भारत में पिछले साल दो स्‍मार्टफोन के साथ हुई थी। iVoomi i1 स्‍मार्टफोन की शुरूआती रेंज 5,999 रुपए से है जिसका आस्‍पेक्‍ट रेशियो 18:9 है। इस स्‍मार्टफोन में इतनी कम कीमत में एक ड्यूल-लेंस कैमरा सेटअप और एक फिंगरस्‍क्रीन स्‍कैनर भी है।

इस फोन के बारे में रोचक बात यह है कि दुनिया भी जब हर कम्‍पनी कम कीमत में अच्‍छे फोन लांच कर रही है, ऐसे में iVoomi i1 के इस फोन को जब 10 जनवरी 2018 को फ्लिपकार्ट की सेल में बेचा गया तो ये ऑउट ऑफ स्‍टॉक चला गया।

स्‍मार्टफोन क्रेजी लोगों ने इसके फीचर्स को देखते हुए इसे हाथों-हाथ खरीद लिया। भारत में ये फोन सरलता से ऑनलाइन उपलब्‍ध है और ब्रांड कॉन्‍शीयस न रहने वाले लोगों के लिए सस्‍ता और अच्‍छा विकल्‍प है। इसका टू लेंस कैमरा और टॉलर स्‍क्रीन इस फोन की यूएसपी है। पहली ही बार में यूजर को ये फोन सिर्फ इसके लुक की वजह से भा जाता है।

जैसा कि आप iVoomi i1 की ऊपर दी गई तस्‍वीरों में देख सकते हैं कि ये कितना हैंडी और गुड फील देने वाला फोन है। भारत में iVoomi i1 की कीमत, 5999/- रुपए है जबकि iVoomi i1एस की कीमत, 7,499/- रुपए है। ये फोन एक्‍सक्‍लूसिव फ्लिपकार्ट पर उपलब्‍ध है।

आइए जानते हैं कि इन फीचर्स के अलावा, iVoomi i1 में आपको अन्‍य कौन-कौन से यूजर फ्रैंडली फीचर्स मिलेगे:

1. डिस्‍प्‍ले – iVoomi i1 में आपको 5.45 इंच का डिस्‍पले मिलेगा।
2. प्रोसेसर – इस स्‍मार्टफोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज क्‍वाड-कोर का प्रोसेसर मिलेगा।
3. फ्रंट कैमरा – iVoomi i1 में 8 मेगापिक्‍सल का फ्रंट कैमरा है जोकि सेल्‍फी लेने के लिए अच्‍छा है।
4. रिज्‍यूलेशन – 640×1280 पिक्‍सल का रिज्‍यूलेशन इस स्‍मार्टफोन में दिया गया है।
5. रैम – iVoomi i1 में 2 जीबी रैम उपलब्‍ध है।
6. ऑपरेटिंग सिस्‍टम – iVoomi i1 यूजर्स को इस फोन में एंड्रायड 7.0 नगेट मिलेगा।
7. स्‍टोरेज – 16जीबी का स्‍टोरेज इस फोन में मिलेगा। स्‍टोरेज के मामले में फिलहाल एक ही वेरिएंट मार्केट में यूजर्स के लिए उपलब्‍ध है।
8. रियर कैमरा – इस स्‍मार्टफोन में रियर कैमरा 13 मेगापिक्‍सल है लेकिन इसकी क्‍वालिटी आपको बाकी स्‍मार्टफोन कैमरे के मुकाबले हल्‍की डल लगेगी।
9. बैटरी – इस फोन का बैट्री बैकअप अच्‍छा है। आपको 3000एमएएएच का कैट्री बैकअप मिलेगा जो कि मॉडरेट यूज करने पर पूरे एक दिन चलेगी।
10. अन्‍य सुविधाएं – 4जी वोल्‍ट, ब्‍लूटूथ, वाई-फाई, ड्यूल सिम और माईक्रो एसडी स्‍लॉट भी इस फोन में उपलब्‍ध है।

रिव्‍यू रेटिंग:

गिजबॉट के रिव्‍यू में इसे यूजर्स के लिए कुछ फीचर्स के मामले में बेहतरीन और कुछ में कमतर आंका गया। ऐसे में हम इसे रेटिंग देते हैं – ‘3.0/5’

इस बजट में iVoomi i1 जो फीचर्स दे रहा है वो काफी अच्‍छे हैं और मंहगे स्‍मार्टफोन को कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं। ऐसे में आप इसे अपनी जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए ले सकते हैं। हैवी यूजर्स इसे लेने से बचें, वरना उन्‍हें दिक्‍कत हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here