इस ट्रिक से जानें अपने Facebook फ्रेंड्स की लाइव लोकेशन

0
85
Learn from this trick on your Facebook Friends Live location - Udta Social Official

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अपने यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है। फेसबुक की शुरुआत एक चैटिंग प्लेटफॉर्म के रूप में हुई थी, लेकिन अब ये न सिर्फ चैटिंग बल्कि प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म भी बन चुका है। इसकी एक वजह ये भी है कि फेसबुक पर कई फीचर्स शामिल हुए हैं, जो इसे बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलग बनाते हैं।

अगर आप फेसबुक यूजर हैं, तो आपको इनमें से कई फीचर्स की जानकारी होगी। फीचर्स के अलावा फेसबुक यूजर्स को ट्रिक्स जानना भी काफी जरूरी हैं। इन ट्रिक्स से आप वो जान सकते हैं, जो फेसबुक फीचर में मौजूद नहीं है।

ऐसी ही एक ट्रिक है , जिसमें आप किसी भी यूजर की लोकेशन जान सकते हैं। फेसबुक अकाउंट में कई सारे दोस्त जुड़े होंगे। हो सकता है इनमें से कई लोगों ने फेक लोकेशन डाल रखी हो, लेकिन आपको वो पता भी नहीं होगा। आज हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप फेसबुक पर अपने फ्रेंड्स की लाइव लोकेशन जान सकते हैं।

किसी यूजर की लोकेशन जानने के लिए उस दोस्त से सिर्फ चैट करनी होगी। चैटिंग के दौरान आप सिर्फ 5 स्टेप्स में उस यूजर की लोकेशन जान सकते हैं।

अपने फ्रेंड का एड्रेस जानने के लिए आपको उसके कंप्यूटर का आईपी एड्रेस पता लगाना होगा। इसके लिए उसके साथ चैटिंग करनी होगी। ध्यान रखें चैट करते समय आपके कंप्यूटर पर फेसबुक को छोड़कर दूसरा कोई एप ओपन नहीं होना चाहिए।

उस दौरान आपको बहुत एक्टिव रहना होगा। चैट करते वक्त कीबोर्ड में WIN + R को प्रेस करें। ऐसा करने के बाद चैटिंग जारी रखें। इसी दौरान दूसरे ब्राउजर में जाकर CMD टाइप करके इंटर की बटन दबाएं। ऐसा करने के तुरंत बाद आपकी स्क्रीन पर काले रंग की विंडो खुलकर आएगी।

इस विंडों में कमांड प्रोम्प्ट में NETSTAT-an टाइप करके एंटर करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपसे चैट कर रहे फ्रेंड की आईपील एड्रेस दिखने लगेगी। आपको अपना मिशन कामयाब होता दिखेगा। IP एड्रेस को कॉपी कर लें।

IP एड्रेस कॉपी करने के बाद आप www.ipadress.com/ip_tracer/ बेवसाइट पर जाकर उस IP एड्रेस को पेस्ट करके इंटर का बटन दबाएं। ऐसा करने के बाद उस फेसबुक फ्रेंड की लोकेशन आपके सिस्टम पर आ जाएगी।

source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here