लिम्का बुक में शामिल हुआ मुंबई का माटुंगा रेलवे स्टेशन, यहां सभी कर्मचारी हैं महिलाएं

0
86
matunga - udta social official

मुंबई। मुंबई के माटुंगा रेलवे स्टेशन को लिम्का बुक में शामिल किया गया है। माटुंगा स्टेशन देश का पहला रेलवे स्टेशन है, जहां सभी कर्मचारी महिलाएं हैं। इसके लिए स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉड्स-2018 में शामिल किया गया है। माटुंगा स्टेशन छह महीने पहले देश का पहला स्टेशन बना था जिसके परिचालन की जिम्मेदारी पूरी तरह से महिलाओं पर है।

स्टेशन पर तैनात हैं 41 कर्मचारीमाटुंगा रेलवे स्टेशन पर 41 महिला कर्मचारी तैनात हैं। जिसमें रेलवे का स्टाफ है, साथ ही आरपीएफ, पुलिस और दूसरे विभागों की कर्मचारी भी हैं। इनमें एक भी पुरुष नहीं है। यहां की स्टेशन प्रबंधक ममता कुलकर्णी हैं। बीते छह महीने से महिला कर्मचारी स्टेशन पर रेलों का प्रचालन सफलतापूर्वक कर रही हैं।

छह महीने से महिला स्टाफ कर रहा है ट्रेनों का परिचालनमध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने इसको लेकर कहा है कि लिम्का बुक में स्टेशन का नाम शामिल होना बड़ी बात है। उन्होंने कहा इससे स्टेशन की कर्मचारियों का हौंसला बढ़ेगा, जो छह महीने से कामयाबी के साथ 24 घंटे स्टेशन का कामकाज संभाल रही हैं। रेलवे के सीनियर अधिकारियों ने इसे महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम बताया है।

हर चुनौती से निपटती हैं महिला कर्मचारी

इस स्टेशन पर जनरल मैनेजर जी के शर्मा की कोशिशों से सेंट्रल रेलवे ने 34 महिलाओं की नियुक्ति की थी। 12 जुलाई 2017 को औपचारिक रूप से स्टेशन को इन महिला कर्मियों को सौंपा गया था। इन कर्मचारियों का कहना है कि शुरू में कुछ ऐसे लोग आ जाते थे, जिनसे निपटने में दिक्कत होती थी लेकिन अब हमने सबको संभालना सीख लिया है और किसी तरह की कोई परेशानी इस वजह से नहीं होती है कि यहां पुरुष स्टाफ नहीं है।

 source: oneindia.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here