इंडियन क्रिकेट खिलाडी मोहम्मद शमी बायोग्राफी।

0
93
mohammed-shami-biography - udta social official

मोहम्मद शमी का जन्म 9 मार्च 1990 को पश्चिम बंगाल के जोनगर में हुआ। उनका जन्म तो बंगाल में हुआ लेकिन वो सहसपुर गाव में बड़े हुए। वो गाव उत्तर प्रदेश के मोरादाबाद से लगभग 22 किमी दुरी पर है।

मोहम्मद शमी के पिताजी और उनका परिवार खेतीबाड़ी का काम करता है लेकिन मोहम्मद एक बड़ा क्रिकेट खिलाडी बने इसलिए उनका परिवार हर तरीक़े से उन्हें मदत करने को हमेशा तैयार रहता है।

उन्होंने डिग्री तक पढाई की है।

मोहम्मद शमी का करियर – Mohammad shami Career

उत्तर प्रदेश की अंडर 19 की टीम में जगह ना मिलने के कारण वो 2006 में कोलकाता चले गए और उसी दौरान उन्होंने डलहौज़ी एसी और टाउन क्लब के साथ क्लब क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

उसके बाद वो एक पेशेवर खिलाडी के रूप में मोहन बागन में शामिल हो गए। जब मोहम्मद शमी केवल 15 साल के थे तब उन्होंने गेंदबाजी के शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित कर दिया था और बाद में उन्होंने क्रिकेट की कोचिंग लेना शुरू कर दिया। उनके तेज गेंदबाजी के कारण तो सभी प्रभावित हो जाते थे।

वैसे तो मोहम्मद शमी उत्तर प्रदेश से है लेकिन वो पहली बार बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी का क्रिकेट खेलते हुए नजर आये। जब जनवरी 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ मेचेस खेलने के लिए शमी का भारतीय एकदिवसीय टीम में चयन हुआ तब वो प्रथम श्रेणी के केवल 15 मैच और लिस्ट ए के भी केवल 15 मैच खेल चुके थे।

शमी को टी20 के मेचो में भी बहुत जल्द कामयाबी हासिल हुई। उन्होंने 8 घरेलू टी20 मुकाबले में 14 विकेट लिए थे जिसके चलते उन्हें 2011 के आईपीएल के सीजन में कोलकाता नाइट रायडर्स ने साईन किया था।

उनका पहला ओडीआई मैच पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में 2013 में खेला गया। उनपर जो चयनकर्ताओ ने विश्वास डाला था उनपर शमी खरे उतरे और उन्होंने बहुत ही बढ़िया गेंदबाजी की। जिसके कारण उस मैच में भारत को 10 रन की जीत मिली।

2012-13 के रणजी ट्राफी में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण ही उन्हें बहुत ही कम समय में कामयाबी हासिल हुई और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्थर का क्रिकेट खेलने का मौका मिल पाया।

फिलहाल वो दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे है और आनेवाले आईपीएल के दसवे सीजन में भी उसी टीम से खेलते हुए नजर आयेंगे।

स्रोत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here