यूज करते हैं WhatsApp तो जरूर जान लें इसकी ये 7 Tricks

0
98
Illustrations Of Popular Mobile Apps And Social Media Sites

यहां हम आपको WhatsApp के उन ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जिनका यूज करके आप WhatsApp का यूज और भी अच्छी तरीके से कर सकते हैं। WhatsApp पर चैटिंग, फोटो सेंड और रिसीव करने के साथ ही कई सारे दूसरे काम भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। Tricksinhindi.com top-7-whatsapp-hidden-features

मैसेज किसने पढ़ लिया पता करें

अगर किसी ने Read recipent को ऑफ करके रखा है तो उसके मैसेज पढ़ने के बाद भी ब्लू टिक नहीं आते हैं। ऐसे में पता करना मुश्किल होता है कि आपका मैसेज सामने वाले ने रीड किया है या नहीं। यह पता करने के लिए आपको मैसेज को टैप करना है ऊपर की तरफ एक आइकन दिखाई देगा उस पर टैप करने पर आपको पता चल जाएगा कि आपको मैसेज कब पढ़ा गया है।

फेवरेट चेट को रख सकते हैं सबसे ऊपर

WhatsApp में आप अपनी चैट को सबसे ऊपर रख सकते हैं। इसके लिए आपको उस चैट पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको ऊपर की तरफ एक पिन नजर आएगी। उस पिन को टैप करते ही आपके फेवरेट चैट सबसे ऊपर आ जाएगी।

फोटोज को कर सकते हैं एडिट

WhatsApp पर किसी को फोटो सेंड करने से पहले आप उसे एडिट भी कर सकते हैं। जैसे ही आप सेंड करने के लिए फोटो सिलेक्ट करेंगे आपको एडिट का ऑप्शन ऊपर नजर आएगा। यहां आप फोटो का कलर चेंज करने के साथ ही उसके साइज को छोटा-बड़ा करने के साथ ही उस पर कुछ भी लिख सकते हैं।

Font को कर सकते हैं चेंज

इस फीचर को यूज करके आप डिफरेंट- डिफरेंट फॉन्ट में चैट कर सकते हैं। इसके लिए आपको टाइप करने के बाद font को सिलेक्ट करना होगा। फॉन्ट को Bold, etalic कर सकते हैं।

डिफरेंट लैंग्वेज में कर सकते हैं चैट

ऐसा नहीं है कि आप WhatsApp पर सिर्फ इंग्लिश में ही बात कर सकते हैं। Whatsapp पर आप मराठी, गुजराती जैसी कई सारी लैंग्वेज में बात कर सकते हैं। इसके लिए आपको WhatsApp सेटिंग में जाकर Chats > Click on App Language में अपनी लैंग्वेज को सिलेक्ट करना है।

चैट का शॉर्टकट बनाओ

WhatsApp पर आप चैट का शॉटकट बना सकते हैं। इसके लिए आप जिस भी चैट का शॉर्टकट बनाना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करना होगा। टैप करते ही आपको ऊपर की तरफ Add shortcut का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करते ही फोन की होमस्क्रीन पर शॉर्टकट बन जाएगा। आप उससे चैट करने के लिए आपको WhatsApp ओपन नहीं करना होगा। शॉर्टकट से ही आप चैट कर पाएंगे।

ब्लू टिक को ऑफ करें

अगर आप नहीं चाहते कि किसी को पता न चलें कि आपने भेजा गया मैसेज पढ़ लिया है तो आप Read Reciepts ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं। यह आपको Privecy मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here