इंटरनेट पर कभी न करें ये काम, हो सकती है जेल

0
305
internet-par-kabhi-na-kare-

बदलते वक्त के साथ इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है। हम प्रतिदिन अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए इंटरनेट का प्रयोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार इंटरनेट का प्रयोग आप को जेल भी पहुंचा सकता है।

हम सभी को व्हाट्सएप और फ़ेसबुक पर प्रतिदिन तरह-तरह के लिंक मिलते रहते हैं जिन पर क्लिक करने पर तरह तरह के ऑफर मिलने की बातें कही जाती है,जैसे आजकल मोबाइल रिचार्ज को लेकर बहुत से लिंक व्हाट्सउप पर शेयर किये जा रहे है, लिंक के ज़रिये लालच दिया जाता है जिससे वह व्यक्ति जरूर लिंक पर क्लिक करेगा और उसका सारा डाटा उस व्यक्ति के पास चला जायेगा जो इस समय आप पर नज़र गडाए बैठा है और आपकी आइडेंटिटी लेकर बहुत से गैर कनूरी काम को अंजाम दे सकता है| लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि यह लिंक आम तौर पर पूरी तरह से फर्जी होते है जिनमें आपसे अपनी सूचनाएं साझा करने के लिए कहा जाता है।

आपने अक्सर देखा होगा कि आपके फेसबुक पेज पर ऐसी बहुत सी चीजें हमारे स्क्रीन पर आ जाती है जो हम अधिकतर सर्च करते है वह क्यूँ और कहाँ से आती है,वो इसलिए ही आती है क्यूंकि हमें और हमारे सर्च डाटा के बीच कई एसे लोग बैठे है जो हम पर निगरानी रखे बैठे हुए है,हम सोचते है कि हम जो सर्च कर रहे है वो हमारे अलावा किसी को पता नहीं है..दरअसल ऐसा नहीं होता है|

फेसबुक पेज

कई बार लोग अनजाने में अपने आधार और मोबाइल से लेकर सभी जानकारियां ऐसे लिंकों के जरिए शेयर कर देते हैं जिससे आपकी गुप्त सूचनाएं दूर बैठे किसी अन्य व्यक्ति के पास पहुंच जाती है और कई बार उनका गलत प्रयोग भी कर लिया जाता है।

 

कई बार लोगों की सूचनाओं का किसी ऐसी जगह प्रयोग कर लिया जाता है जो पूरी तरह नियमों के ख़िलाफ होते है।भारतीय दंड सहिता के तहत अगर आपकी सूचनाओं का कहीं गलत प्रयोग होता है तो इसके दोषी आप ही माने जाएंगे और इसके लिए आपको जेल भी जानी पड़ सकती है।

भारतीय दंड सहिता

इसलिए हमेशा सतर्क रहें और ऐसे लिंकों और वेबसाइटों पर अपनी सूचनाएं साझा करने से बचे क्योंकि आपकी ये छोटी सी भूल आपको सलाखों के पीछे पहुंचा सकती है। ये जानकारी ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपके दोस्त और परिचित लोग इस जाल से बच सकें।

क्या आपको कभी ऐसे लिंक प्राप्त हुए हैं? अगर हां तो नीचे दिए गये लाइक और फॉलो के बटन को जरूर दबाएँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here