OMG: त्यौहार के नाम पर इस गांव में नाबालिग करते हैं धूम्रपान, जानें इस परंपरा के बारे में

0
97
OMG त्यौहार के नाम पर इस गांव में नाबालिग करते हैं धूम्रपान, जानें इस परंपरा के बारे में - Udta Social Official

विश्वभर में लोगों ने त्योहार को आउटडोर स्विमिंग, केक और गायन जैसी परंपराओं के साथ बिताते हैं। वहीं उत्तरी पुर्तगाल के एक छोटे से गांव में त्यौहार को मानाने के लिए लोग बच्चों को धुम्रपान के लिए प्रेरित करते हैं।

यह अजीबोगरीब परंपरा है और लोग त्यौहार मनाने के लिए इस परंपरा से बेहद असहज महसूस करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहां रहने वाले लोगों को कहना है कि केवल जो लोग रहते हैं वही वास्तव में इस परंपरा के अर्थ को समझ सकते हैं।

 

कुछ लोग इस परंपरा को छोड़ चुके हैं

उन्होंने बताया कि उत्सव के दिनों में उनकी 10 वर्षीय बेटी लुइसा को सिगरेट के दो से तीन पैकेट का धूम्रपान करना है।

उन्होंने कहा, “मैं लोगों को समझने के लिए नहीं पूछना चाहता हूं, ऐसा करने में आसान नहीं है, किसी को भी लगता है कि हम अच्छे नहीं हैं।”

आम तौर ऐसी परंपरा ज्यादा दिनों तक नहीं चलती गांव लिस्बन से दूर पुर्तगाल के क्षेत्र में यहाँ से गए हुए लोग इस परंपरा को भूल चुके हैं।

 

यूरोप में मौत का सबसे बड़ा कारन धूम्रपान

एक स्थानीय कॉफी शॉप के मालिक गुइलहेमीना मटेस ने कहा, “मुझे इस बात में कोई नुकसान नहीं दिखाई पड़ता है क्योंकि वे वास्तव में धूम्रपान नहीं करते हैं, वे श्वास लेते हैं और तुरंत उसेछोड़ देते हैं।”

गौरतलब हो यूरोप में मौत का सबसे बड़ा कारण धूम्रपान है और कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित 50 से अधिक गंभीर स्वास्थ्य सम्बन्धी विकृतियां इसी के कारण पनपती है।

Source: haribhoomi.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here