युवा भारतीय क्रिकेट ख़िलाड़ी रविचंद्रन अश्विन बायोग्राफी।

0
76
Ravichandran Ashwin Biography - Udta Social Official

रविचंद्रन अश्विन का जन्म 17 सितम्बर 1986 को रविचंद्रन और चित्रा के यहाँ मद्रास (अभी चेन्नई) तमिलनाडु में हुआ।

13 नवम्बर 2011 को आश्विन ने उनके बचपन की दोस्त प्रीति नारायण से शादी कर ली। 11 जुलाई 2015 को उन्हें एक प्यारिसी लड़की हुई जिसका नाम आखिरा रखा गया। दिसंबर 2016 में इन्हें दूसरी लड़की हुई जिसका नाम आद्या है।

रविचंद्रन अश्विन का करियर – Ravichandran Ashwin Career

रविचंद्रन आश्विन ने स्पिन गेंदबाजी को अलग ही मुकाम तक पंहुचा दिया है। लेकिन आश्विन को भी इतनी आसानी से सफ़लता नहीं मिली उन्हें भी अच्छे स्पिनर बनने के लिए समय लगा। आश्विन भी अनिल कुंबले के राह पर चलते हुए अच्छा खासा इंजीनियरिंग का करियर छोड़कर क्रिकेट को अपना लिया।

2006-07 में आश्विन ने तमिलनाडु के लिए घरेलु क्रिकेट में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया। शुरुवात में आश्विन को खेलनेवाले ग्यारा खिलाडियों में शामिल नहीं किया जाता था।

लेकिन उनके इंडियन टी20 लीग के जबरदस्त प्रदर्शन के आधार उन्हें खेलने का मौका दिया गया और उन्होंने पहला ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ 38 रन बनाए। उन्हें 2011 के आई सी सी क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत के अंतिम 15 खिलाडी में जगह मिली थी।

सलामी बल्लेबाज बनना उनका सपना था मगर वो पूरा तो नहीं हो पाया लेकिन उनके रूप में देश को आल राउंडर खिलाडी मिल गया, खास रूप से टेस्ट क्रिकेट में जहापर उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो शतक बनाए थे।

2017 के शुरुवात में आश्विन ने ऑस्ट्रिलिया के डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ दिया और केवल 45 टेस्ट मेचो में 250 विकेट लेने का रिकॉर्ड ख़ुद के नाम पर कर लिया। ऐसा रिकॉर्ड बनानेवाले वो सबसे तेज खिलाडी बने।

एक सीजन में यानि 2016-17 में 82 विकेट लेकर उन्होंने डेल स्टेन का एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

एक महान गेंदबाज होने के साथ साथ वो प्रभावी बल्लेबाज भी है। 2016 में आईसीसी के टेस्ट रैंकिंग में आल राउंडर के सूचि में उनका नंबर 1 था। मार्च 2017 में उनकी जगह शकीब अल हसन ने ली।

कई बार उन्होंने शतक और अर्धशतक बनाकर बहुतसी टीमो की रणनीति को ध्वस्त कर दिया। भारतीय स्पिन गेंदबाजी का सुनहरा भविष्य अब आश्विन जैसे महान खिलाडी के हातो में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here