भारतीय क्रिकेट के खिलाडी शिखर धवन की बायोग्राफी

0
93
Shikhar Dhawan Biography - Udta Social Official

सलामी बल्लेबाज के रूप में जाने जानेवाले Shikhar Dhawan – शिखर धवन अंतर्राष्ट्रीय भारतीय खिलाडी जो भारतीय राष्ट्रीय टीम के खिलाडी भी रह चुके है। वो बाये हाथ के बल्लेबाज और दाये हाथ के ऑफ़ ब्रेक गेंदबाज है। शिखर धवन ने उनका पहला ओडीआई मैच 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला।

शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 में दिल्ली में सुनैना और पिता का नाम महेंद्रपाल धवन के यहाँ पंजाबी परिवार में हुआ।

उन्होंने दिल्ली के सेंट मार्क्स स्कूल से पढाई पूरी की। 12 साल की उम्र से उन्होंने सोनेट क्लब में तारक सिन्हा के मार्गदर्शन में क्रिकेट का अभ्यास शुरू कर दिया था।

2012 में शिखर धवन ने मेलबोर्न की बॉक्सर आयेशा मुख़र्जी से शादी कर ली जो पहले से शादीशुदा थी और दो बेटियों की माँ हैं। उन दोनों की फेसबुक के जरिये मुलाकात हुई थी। 2014 उन्हें एक लड़का भी हुआ जिसका नाम जोरावर है।

 

शिखर धवन का करियर – Shikhar Dhawan Career

 

2004 में शिखर धवन अंडर 19 विश्व कप में खेल चुके है। उस विश्व कप में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 7 पारियों में 505 रन बनाए थे और वो एक अंडर 19 विश्व कप का रिकॉर्ड है।

2004-05 में उन्होंने दिल्ली की तरफ़ से रणजी ट्राफी में पहला मैच खेला। उस ट्राफी में वो उनकी टीम से सबसे ज्यादा रन बनानेवाले बल्लेबाज थे।

अक्तूबर 2010 में उन्होंने विशाखापत्तनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला ओडीआई मैच खेला था।

जून 2011 में उन्होंने टी20 का पहला मैच वेस्ट इंडीज के खिलाफ क्वीन्स पार्क ओवल में खेला था। ओडीआई के पहले मैच मे ही उन्होंने उनका पहला अर्धशतक पूरा किया था।

14 मार्च 2013 को उन्होंने पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। टेस्ट के तीसरे ही दिन उन्होंने सबसे तेज शतक पूरा किया और भारत के पूर्व खिलाड़ी गुंडप्पा विश्वनाथ का रिकॉर्ड तोड़ दिया जिन्होंने पहले ही मैच में सबसे तेज शतक बनाया था। शिखर धवन ने उस टेस्ट मैच में केवल 168 गेंदों में नाबाद 185 रन बनाए थे।

आईपीएल में शिखर धवन दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियन्स, डेक्कन चार्जर्स और सनरायसर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके है।

 

शिखर धवन के बारे में कुछ रोचक जानकारी – Interesting facts about Shikhar Dhawan

 

शिखर धवन का दूसरा नाम गब्बर है। उन्हें गब्बर नाम इसलिए दिया गया क्यु की जब वो स्लिप में फील्डिंग करते थे तो टीम का उत्साह बढ़ाने ने के लिए अक्सर अमिताभ बच्चन और धर्मेन्द्र की मशहूर “शोले” फ़िल्म का मशहूर खलनायक अमजद खान के डायलॉग बोला करते थे। इसीलिए उन्हें सब अभी गब्बर नाम से ही पुकारते है।

शिखर धवन ने क्रिकेटिंग करियर की शुरुवात विकेट कीपर से की थी जब उन्होंने कोच तारक सिन्हा के मार्गदर्शन में क्रिकेट का अभ्यास करना शुरू कर दिया था।

धवन भारत के ऐसे तीसरे सलामी बल्लेबाज है जिन्होंने लगातार दो शतक लगाये है। इससे पहले ऐसा रिकॉर्ड सुनील गावस्कर और राहुल द्रविड़ ने बनाया था।

 

Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here