गुस्से पर काबू पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    0
    63
    Six top tips for managing your anger - Udta Social Official

    कुछ लोगों को ज़्यादा ही गुस्सा आता है। ऐसे लोग सोचते हैं खुशी सिर्फ कुछ खास मौकों के लिए ही होती है। ऐसे लोग छोटी छोटी बातों पे चिड़चिड़ा जाते हैं और गुस्सा हो जातें हैं। अत्यधिक गुस्से की वजह से घर में लड़ाई झगड़ा भी शुरू हो जाता है ।

    जब गुस्सा आता है तब अपनी भावनाओं पे काबू रखना मुशलिक होता है। जब इंसान गुस्से में होता है तो वो गलत बातें बोल जाता है और जल्दीबाज़ी में गलत निर्णय ले लेता है। भावनाओं में बह जाना आसान है पर अपने मन पर काबू रख के शांत रहना मुश्किल बात है।

     

    यहाँ हम कुछ ऐसे सुझाव दे रहे हैं जिससे आप अपने गुस्से पे काबू रखना सीख सकते हैं :

     

    अपने खाने-पीने पे ध्यान दें:

    भोजन का आपके स्वभाव से सीधा संबंद होता है।

    आपके खाने-पीने का असर आपके स्वभाव और मूड पर भी पड़ता है। इसलिए तली हुई या ज़्यादा चरबी वाली चीजों की जगह पौष्टिक चीज़ें जैसे हरी सब्जियाँ, फल और साबुत अनाज खाने चाहिए।

     

    सक्रिय रहें और व्यायाम करें :

    अपनी पूरी दिनचर्या में व्यायाम या कसरत के लिए समय अवश्य निकालें। व्यायाम करने से आपकी सेहत को ही नहीं बल्कि आपके स्वभाव और मूड को भी फायदा पाहुचता है। कसरत करने से शरीर में कुछ ऐसे हॉरमोन बनते हैं जिनसे आपकी मनोदशा खुशहाल रहती है। गुस्सा होने पर हमारे शरीर की मांसपेशियाँ अकड़ जाती हैं। कसरत और योगा करने से पूरे शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है। दिमाग का तनाव भी कम हो जाता है।

     

    गहरी साँसें लें:

    जब भी आपको लगे आपका मूड खराब होने वाला है और आपको गुस्सा आने वाला है, गहरी और लंबी साँसे लेना शुरू कर दीजिये। गहरी साँसों से दिमाग का तनाव कम होता है, मांसपेशियों को आराम मिलता है और गुस्सा शांत होने लगता है।

    Six top tips for managing your anger1 - Udta Social Official

     

    6-8 घंटों की नींद लें:

    अच्छे मूड के लिए अच्छी नींद बहुत ज़रूरी है। जब नींद नहीं पूरी होती है तो आपका मूड सुबह से ही खराब रहता है जिसकी वजह से आपको जल्दी गुस्सा आ सकता है। इसलिए हमेशा 6-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें।

     

    नशीले पदार्थों और शराब से दूर रहें:

    नशीले पदार्थों या शराब का अत्यधिक सेवन करने से आपकी मनोदशा अच्छी नहीं रहती। इसलिए अगर आपको इन सब चीजों की आदत है तो इनका त्याग कर दें।

     

    साधना करें:

    साधना या ध्यान करने से आपके दिमाग और मन को शांति मिलती है और आपका मूड अच्छा रहता है। इसलिए रोज़ 15- 20 मिनट साधना या ध्यान अवश्य करें। इससे आपकी मनोदशा में सुधार आएगा और आप अपने गुस्से पे काबू कर पाएंगे।

    गुस्से में मन और दिमाग दोनों व्याकुल हो जाते हैं। ऐसे में अपनी मनोदशा पे काबू पाना आसान बात नहीं है। लेकिन धीरे धीरे कोशिश करने से और गुस्से के सही कारण को समझने से, आप स्थिति पर नियंत्रण पाना सीख सकते हैं।

     

    source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here