तुलसी के अनोखे फायदे

    0
    92
    Skin Benefits Of Basil - Udta Social Official

    सदियों से तुलसी के फायदे की बात हम सुनते और जानते आ रहे हैं। ये वो प्राकृतिक चीज है जो कई सारी बीमारियों से बचाती है। कहा जाता है कि तुलसी सभी प्राकृतिक औषधियों की जननी है। जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीवायरल और रोग प्रतिरोध को बढाने वाले तत्व होने के साथ, ये संपूर्ण सेहत के लिए वरदान है। ये प्रतिरोध क्षमता को मजबूत करती है।

    ये वो पौधा है जो हर भारतीय के घर में पाया जाता है। इसकी पत्तियां मुंहासे और चेहरे की अन्य समस्याओं के लिए बहुत उपयोगी होती हैं।

    कुछ फायदे यहां बताएं गए हैं जो तुलसी के इस्तेमाल से हो सकते हैं:

     

    मुंहासे से बचाव

    रोजाना तुलसी की पत्तियां खाने से रक्त की सफाई होती है जिससे दाने और मुंहासे से निजात मिलता है।

    दाने और मुहासे होने पर तुलसी के पत्तो से बना फेस पैक जिसमें गुलाब जल, चंदन पाउडर और नींबू का रस मिला हो, लगाने से मुंहासे कम हो जाते है।

     

    संक्रमण का उपचार

    त्वचा के संक्रमण का उपचार करने लिए ये बहुत अच्छी औषधि है। तुलसी के पत्तों को सरसो के तेल में तब तक उबालें जब तक वो गहरे रंग का न हो जाए। इस तेल को छान लें और संक्रमित हिस्से पर लगाएं। ये संक्रमण को कम करता है और आराम देता है।

     

    खुजली से राहत

    अगर खुजली हो रही है तो त्वचा पर तुलसी का पत्ता घिसें। इससे तुरंत आराम मिलता है। तुलसी के पत्ते के रस में नीबू का रस मिलाकर लगाने से भी आराम मिलता है।

     

    त्वचा में तनाव लाना

    तुलसी के पत्ते का टोनर भी बना सकते हैं। इसको लगाने से त्वचा में तनाव बना रहता है। इसके लिए तुलसी के पत्ते को पानी में पांच मिनट के लिए उबालें और उसमें कुछ बूंदें नीबू का रस और गुलाब जल मिलाएं। इस को त्वचा पर टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

     

    जलने और चोट लगने पर फायदा

    इसे जलने और कटने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए पहले तुलसी का रस निकाल लें फिर कुछ देर के लिए नारियल के तेल के साथ उबाल लें। इसे ठंडा कर लें फिर लगाएं।

     

    त्वचा में निखार के लिए

    इसके लिए तुलसी के पत्ते को सूखा कर पाउडर बना लें। इसे हवा बंद डिब्बे में रख लें और मुल्तानी मिटटी में पानी या गुलाबजल के साथ इस पाउडर को मिलाकर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक त्वचा पर रहने दें और सूखने के बाद धुल दें। इसे निरंतर लगाने से त्वचा में निखार आता है।

     

    त्वचा के रंग को हल्का करने के लिए

    ताजा तुलसी के पत्ते के रस में कुछ बूंद नीबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। इससे त्वचा का रंग हल्का होता है।

     

    Source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here