सिर्फ 1 बार लगाएं काली मिर्च का फेसपैक, दाग-धब्बे होंगे मिनटों में दूर

    0
    87
    Stain spots removed in minutes - Udta Social Official

    क्या आप जानती हैं कि काली मिर्च का इस्तेमाल ‍सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सौंदर्य के लिए भी किया जाता है? जी हां, अगर आप इस बात को सुनकर हैरान हो गए हैं तो जान लें कि काली मिर्च सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं होती है बल्कि कई ब्रांडिड प्रॉडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। काली मिर्च में इतने सारे गुण मौज़ूद हैं कि ये आपकी त्वचा को सुंदर बनाए रखने में मदद करता है। घर पर काली मिर्च का फेसपैक बनाने से भी आप दाग-धब्बे और अन्य चर्म समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

    अक्सर खाने में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों के गुण यदि हम सही तरह से जान लें तो शायद ये हमें कई तरह के लाभ पहुंचा सकते हैं।

    काली मिर्च किचन में आसानी से मिलने वाला एक ऐसा फायदेमंद मसाला है जो त्‍वचा से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में मदद करता है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। इसे पीसकर आप अपने फेसपैक में मिलाएं तथा स्क्रब के तरह प्रयोग करते हुए चेहरे की गंदगी और मैल को साफ कर सकते हैं।

    इसके अलावा शहद और काली मिर्च से बना फेस पैक मुहांसों की समस्‍या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप इसे कई तरह से लगा सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं काली मिर्च का फेसपैक-

     

    फेसपैक है लाजवाब

    सामग्री : 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 2 टेबलस्पून दही

    ऐसे करें अप्लाई : दोनों सामग्रियों को एक साथ तब तक मिलाएं, जब तक कि यह पूरी तरह से घुल न जाए। तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ समय रखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। इससे न सिर्फ आपको ताज़गी का एहसास मिलेगा बल्कि चेहरे पर उम्र के निशान होंगे तो वह भी हलके हो जाएंगे। इस पेस्ट को किसी भी मौसम में अप्लाई किया जा सकता है।

     

    सामग्री : 1 टीस्पून शहद, 1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर

    ऐसे करें अप्लाई : सारी सामग्री को एक साथ मिलाएं। अब इस मास्क को चेहरे पर हलके हाथों से लगाएं। आधे घंटे रखने के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। चेहरे पर इसका लेप लगाने से आपको इंस्टेंट निखार मिलेगा।

     

    सामग्री : 3 बूंदें काली मिर्च का तेल, 100 मिलीलीटर बॉडी क्रीम या लोशन

    ऐसे करें अप्लाई : रोज़ाना सुबह-शाम इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर उन हिस्सों पर लगाएं, जो त्वचा की रंगत से ज्य़ादा डार्क हैं।

     

    गुणकारी काली मिर्च

    एक रिसर्च के अनुसार, काली मिर्च से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव बढ़ जाता है, जिससे लूज़ मोशन, पेट दर्द और कब्ज़ को रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह वज़न कम करने में भी मददगार है। यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करती है।

     

    Source

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here