बॉलीवुड का एक्शन हीरो सनी देओल बायोग्राफी

0
98
sunny-deol-biography - Udta Social Official

सनी देओल (जन्मः 1 9 अक्टूबर, 1956) एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्देशक और निर्माता है जो हिंदी सिनेमा में विशेष रूप से उनके कार्यों के लिए जाने जाते हैं। वह अनुभवी अभिनेता धर्मेंद्र के पुत्र हैं, और अभिनेता बॉबी देओल और एशा देओल और अहाना देओल के बड़े भाई हैं।

तीस साल के एक फिल्म के कैरियर में, देओल ने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। बॉक्स ऑफिस इंडिया ने देवी को नब्बे के दशक के समग्र स्टार के रूप में सूचीबद्ध किया।

देओल ने फिल्म बेताब में अपनी शुरुआत की जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया। वहां से, वह 1980 और 1980 और 90 के दशक में कई फिल्मों में त्रीदेव, अर्जुन, क्रोध, घायल, विश्वमा, लूटेरे, दार, दमिनी – लाइटनिंग, जीत, घटक, बॉर्डर, जिद्दी, अर्जुन पंडित और भारतीय जैसे कलाकारों में अभिनय करने लगे। उन्होंने दिल्लगी के साथ निर्देशक और निर्माता के रूप में अपनी शुरुआत की, जिसमें उन्होंने अपने भाई बॉबी के साथ भी अभिनय किया। देओल ने बीटाब (1982) में साथी पदार्पण पदार्पण अमृता सिंह के साथ अपनी शुरुआत की, जो कि एक अभिनेता के करीयर की शुरुआत की थी। उनके प्रदर्शन ने उन्हें अपना पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार नामांकित किया।

राजकुमार संतोषी के घायल में अपने भाई की हत्या का आरोप लगाते हुए एक शौकिया मुक्केबाज के चित्रण के साथ, सनी ने अपनी फिल्म कैरियर में एक और हिट फिल्म को जोड़ा। घर के बैनर विजयता फिल्मों द्वारा उत्पादित, फिल्म जनता के साथ एक त्वरित हिट थी और सात फिल्मफेयर पुरस्कारों को जीतने के लिए चला गया। [6] उनके प्रदर्शन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार – विशेष ज्यूरी पुरस्कार / विशेष उल्लेख (फीचर फिल्म) जीता। 1 99 1 में, सनी ने लगभग पांच फिल्मों में अभिनय किया लेकिन केवल नरसिंह सफल रहे। राजीव राई के विश्वमता जिसमें उन्होंने दिव्या भारती के साथ काम किया, 1992 में सनी की पहली रिलीज थी। दमिनी-लाइटनिंग (1993) में एक वकील की उनकी भूमिका ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सहायक के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड अभिनेता। 1993 में, उन्होंने यश चोपड़ा के ब्लॉकबस्टर दरर में जुही चावला के साथ अभिनय किया। नब्बे के दशक के दशक में उन्होंने जीते (1996), घटक: लेथल (1996), जिद्दी (1997) और बॉर्डर (1997) में चार बड़ी हिट अर्जुन पंडित के जूही चावला के साथ अभिनीत किए जाने के बाद, सनी देओल ने उनकी कोशिश की दिशा में हाथ और सुर्ख दील्लागी उन्होंने अपने निर्देशन पदार्पण में छोटे भाई बॉबी देओल और उर्मिला मातोंडकर के साथ काम किया।

2001 में, उन्होंने प्रेट्टी जिंटा के साथ फिल्म फ़र्ज़ में अभिनय किया सनी ने लॉरी चालक तारा सिंह की भूमिका निभाई जो एक मुस्लिम लड़की के साथ प्यार में पड़ती हैं जो अनिल शर्मा के गदर में अमिशा पटेल द्वारा निभाई: एक प्रेम कथा विभाजन की गाथा एक सर्वकालिक ब्लॉकबस्टर बन गई और वह उस समय कभी भी उच्चतम कमाई वाली बॉलीवुड फिल्म थीं और साथ ही साथ 21 वीं सदी की सबसे बड़ी हिट, भारत में 9 73 करोड़ रुपये कमाई। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए स्क्रीन अवार्ड जीता और उनके चित्रण के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिए नामांकन किया गया। इसी साल उनकी तीसरी रिलीज ने उन्हें एक्शन फिल्म इंडियन में शीर्षक भूमिका निभाई, तमिल फिल्म वल्लारसू की एक रीमेक जिसमें सनी ने भूमिका निभाई डीसीपी राजशेखर आजाद, एक ईमानदार पुलिस अधिकारी फिल्म एक सफलता थी। सनी की अगली कुछ परियोजनाएं प्रकृति में बेहद देशभक्ति थीं और पूरे देश में दर्शकों के साथ तालमेल फेंका। उन्होंने मा तजं सलाम में एक भारतीय सैन्य अधिकारी की भूमिका निभाई और 23 मार्च 1931 को स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद के चरित्र को निभाया: शहीद

 

प्रारंभिक जीवन

19 अक्टूबर, 1956 को सनी देओल का जन्म पंजाब के साहनीवाल गांव में एक सिख जाट परिवार में बॉलिवुड अभिनेता धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के लिए भारत में हुआ था।

उनकी एक छोटी भाई बॉबी देओल और दो बहनों विजयता और अजीता हैं जो कैलिफोर्निया में बसे हैं। उनकी पागल-मां हेमा मालिनी है, जिसके माध्यम से उनकी दो बहनें हैं, अभिनेत्री इशा देओल और अहाना देओल। उनके चचेरे भाई अभय देओल भी एक अभिनेता हैं।

 

मुख्य धारा

देओल ने 1983 के रोमांटिक फिल्म बीटाब में अपनी भूमिका निभाई, जिसमें उनकी भूमिका की सराहना की गई और उन्हें फ़िल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकित किया गया। देओल राहुल रावल के अर्जुन (1985) में दिखाई दिए, जिसमें उन्होंने बेरोजगार युवाओं की नामांकित भूमिका निभाई। यह फिल्म एक बड़ी हिट बन गई और एक एक्शन हीरो के रूप में देओल की स्थिति की स्थापना की। 1986 में वह अपने पिता के साथ सुल्तानत में दिखाई दिए दशक के आखिरी वर्षों में उन्होंने कई दशकों में डैसिट (1987), यतीम (1988) और पाप की दुनिया (1988) शामिल हुए। 1989 में, उन्होंने राजीव राई के ट्रइडव और पंकज पराशर के चालाबाज़ के साथ हिट करने के लिए वापस आ गए। उन्होंने राजकुमार संतोषी के 1990 की फिल्म घायल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पहला फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने विष्णु देवी (1991) में आदित्य पंचोली के साथ जोड़ा। 1992-1997 से, उन्होंने लूटेरे, दार, जीत, घटक, सीमा और जिद्दी जैसे फिल्मों के साथ हिट करने के लिए वापस लौट आया। 1999 में उन्होंने खुद को अभिनीत दील्लगी के साथ निर्देशक की शुरुआत की, उनके भाई और उर्मिला मातोंडकर

सहस्राब्दी में उनकी पहली हिट अनिल शर्मा की 2001 की फिल्म गदर थी। 2003 में उन्होंने निर्देशक अनिल शर्मा के साथ फिर से द हीरो: लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई के साथ मिलकर काम किया, जिसमें प्रीति जिंटा और प्रियंका चोपड़ा भी अभिनय किया। 11 अप्रैल को जारी, हीरो को उस समय बॉलिवुड की सबसे महंगी फिल्म के रूप में बिल किया गया था जिसमें अनुमानित बजट ₹ 600 मिलियन (9 .4 मिलियन अमरीकी डॉलर) था। फिल्म उस वर्ष की तीसरी सबसे बड़ी कमाई वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई थी। सनी अपने पिता धर्मेंद्र और बॉबी देओल के साथ एक साथ ऐपने (2007) में पहली बार दिखाई दी, और फिर फिर से यमला पगला दीवाना में।

2010 की देओल की पहली रिलीज थी नीरज पाठक का अपराध थ्रिलर राइट यारा रिक, जिसमें उन्हें पुलिस निरीक्षक खेलना था। यमला पगला दीवाना सन 2011 में केवल एकमात्र रिलीज थीं और इस वर्ष की सबसे बड़ी सफलताओं में से एक थीं। 2011 में, उन्होंने राधिका राव और विनय सापरू के आई लव एनवाई के साथ कंगना राणावत के साथ काम किया और चंद्रप्रकाश द्विवेदी के मोहल्ला अस्सी में साक्षी तंवर के साथ काम करना शुरू कर दिया, लेकिन किसी वजह से दोनों फिल्मों में देरी हुई है। अपने करियर में पहली बार, सनी ने एनिमेटेड फिल्म महाभारत में उनकी आवाज (भीम के लिए) दी थी; पीएन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के जयंतलाल गादा द्वारा उत्पादित। उनका भविष्य निर्य़ाज है नीरज पाठक की भैयाजी सुपरहिट (जहां उन्होंने पहली बार दोहरी भूमिका निभाई है)। उनकी अगली फिल्म यमला पगला दीवाना 2 जो जून 2013 को रिलीज़ हुई थी, आलोचकों और दर्शकों ने इसकी सराहना नहीं की थी, हालांकि “परमवीर” में उनकी भूमिका को हर किसी ने सराहा। यह फिल्म सिर्फ यूएस $ 6.7 मिलियन कमाती है जबकि यमला पगला दीवाना अमेरिका की 14 मिलियन डॉलर कमाती है। 2013 के आखिर में सनी की फिल्म सिंह साब द ग्रेट को बड़े पैमाने पर प्यार किया गया था और सिनेमा हॉल में और साथ ही फेसबुक पर एक बड़ा झुकाव बनाया गया था। मैं प्यार NY 2015 में जारी किया गया था और दर्शकों और अनुकूल समीक्षा आकर्षित करने में विफल रहा है। 2016 में ग्यायाल एक बार फिर से रिलीज हुआ जो उनके 1990 की फिल्म घायल की अगली कड़ी है और उनके द्वारा निर्देशित दूसरी फिल्म है। उनकी 2017 में नवीनतम फिल्म पोस्टर लड़कों को बॉक्स ऑफिस पर अर्ध हिट हो गई थी।

 

व्यक्तिगत जीवन

देओल का पूजा देवत से विवाह है और उनके दो बेटे हैं, करण और राजवीर। करण यमला पगला दीवाना 2 पर एक सहायक निर्देशक थे और उन्होंने फिल्म में दिलजीत दोसंघ द्वारा गाए गए गीत में रैप किया है। करन देओल ने हिंदी भाषा की फीचर फिल्म पाल पाल दिल के पास के साथ बॉलीवुड की पहली फिल्म बनाने के लिए तैयार किया है, जिसमें धर्मेन्द्र और ज़ी स्टूडियो द्वारा सनी सोंड्स प्राइवेट द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

 

फिल्मोग्राफी, पुरस्कार और नामांकन

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, फिल्मफेयर पुरस्कार और अन्य प्रतियोगी पुरस्कारों के अलावा, जो पूरे साल पूरे उनके प्रदर्शन के लिए जीते हैं, उन्हें भारतीय फिल्म उद्योग में उनकी उपलब्धियों के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

 

डबिंग कैरियर

अगस्त 2013 में, एक समाचार लेख में कहा गया है कि देओल ने अमेरिकी फिल्म रिडिइक की हिंदी डब संस्करण में विंस डीजल के चरित्र रिचर्ड बी रिडिइक के लिए आवाज प्रदान की, जो कि फिल्म श्रृंखला में तीसरा है।

 

Original Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here