केले के छिलके का ऐसा प्रयोग, 10 दिन में घटाएगा वजन

0
105
banana-peel-will-reduce-weight-in-10-days-Udta-Social-Official

अक्सर ऐसा देखा जाता है की लोग केले को खाकर उसको छिलकों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। ऐसे में लोगों को इन छिलकों के फायदों के बारे में पता नहीं होता है। केले के छिलके से वजन घटता है, ये बात सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन ये बात बिल्‍कुल सच है। आपको बता दें की केले के छिलके में कई गुण होते हैं। यह आपके शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रियंट्स देने का साथ-साथ आपके बढ़ते वजन पर भी लगाम लगा सकते है।

 

कैसे खाते हैं केले का छिलका

केले के छिलके को कई तरह से शामिल कर सकते हैं।

एशियाई देश और कैरीबियन क्षेत्र तो इस पूरे फल से पकौड़े तक बनाना पसंद करते हैं। इसके अलावा, वे इससे बनाना पील टी या वनीला आइसक्रीम के साथ स्मूदी भी बनाते हैं। अकसर देखा गया है की कई लोग तो इसे साबुत तक खाना पसंद करते हैं, तो कई इसे 10 मिनट के लिए भाप में पकाकर खाते हैं। आपने देखा होगा की केले का हरा छिलका एक तरह से सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हल्के मसाले और सामग्री डालकर इससे कई तरह की डिश को तैयार किया जा सकता है। वहीं, पीले छिलके को लोग साबुत खाते हैं, क्योंकि इसमें हरे छिलके से ज़्यादा अच्छा, केले का स्वाद आता है। इसके अलावा आप छिलकों को ब्लेंड करके बनाना पील शॉट भी तैयार कर सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक पीले छिलके में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो व्हाइट बल्ड सेल्स को उत्पन्न करने में काफी मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने आहार में केले का हरा छिलका शामिल करते हैं, तो इसे मुलायम करने के लिए सबसे पहले इसे 10 मिनट उबालें। इसके बाद इसका इस्तेमाल करें।

Weight Loss Tips - Udta Social Official

 

केले का छिलके से होने वाले लाभ

1. सभी को अच्छे से पता होगा की केला फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है। जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मदद करता है। केले में ज़रूरतमंद विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के अलावा मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते है।

2. आपको बता दे की इसे बच्चों के सीरीयल बाउल के अलावा मफ़िन और टी केक्स में एक महत्वपूर्ण सामग्री के रूप में शामिल किया जा सकता है। जैसा की लोग केले को खाने के बाद इसके छिलके को कूड़े में फेंक देते हैं, ऐसे में इसे अपने खाने में शामिल करना सच में एक हैरानी वाली बात है।

3. केले के छिलकों में विटामिन-A भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मज़बूत कर इंफेक्शन से लड़ने में काफी मदद करता है। इसमें लुटीन नामक एक पदार्थ होता है, जो आंखों में मोतियाबिंद होने से भी रोकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, ख़ासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा ज्यादा होती है।

4. इसमें घुलने वाले और न घुलने वाले भी कई फाइबर होते हैं, जो पाचन क्रिया के कार्य को धीरे-धीरे कर, शरीर से कॉलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

5. वैसे इन केले के छिलको को खाने में इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ इसलिए भी बोला जाता है, क्योंकि इनमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो बल्ड प्रेशर को बनाए रखने में काफी मदद करती है।

 

Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here