बालों के बेहतर स्वास्थ के लिए ये 10 चीज़ें खाएं

    0
    100
    Top 10 Foods That Promote Hair Growth - Udta Social Official

    बालों को घना और लंबा करने के लिए लोग कई तरह के उपायों को अपनाते हैं। मगर कहीं न कहीं वो अपने खान पान को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। यहां हम ऐसी ही दस चीजों के बारे में बता रहें हैं जिन्हें रोजाना खाने में शामिल करके बालों को घना और स्वस्थ बनाया जा सकता है।

    फली और अंकुरित अनाज – ये वो स्रोत हैं जिनमें पशु के मांस के बराबर मात्रा में प्रोटीन होता है। काबुली चने में ज़िंक, विटमिन बी 6 और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो बालों के लिए उपयोगी होता है।

     

    सोयाबीन और टोफू – शाकाहारियों के लिए यह प्रोटीन का बेहतर विकल्प हो सकता है।

    इसमें लौह तत्व और विटमिन ई भी पाया जाता है। आयरन से हिमोग्लोबिन बनने में मदद मिलती है जो कि शरीर की अन्य कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करता है। विटमिन ई ऑक्सीजन को सोखने और खोपड़ी के रक्त संचार को बढाने में मदद करता है।

     

    बदाम और अखरोट – ये मेवे विटमिन इ से भरपूर होते हैं और कैलोस्टॉरोल के स्तर को कम भी करते हैं।

    मछली – इसमें विटमिन ए, विटमिन बी 6 , प्रोटीन और (EFA) इएफए यानि एसेनशियल फैटी एसिड होता है जो बालों के विकास , नाखून और त्वचा के लिए बेहतर माना जाता है।

     

    अंडे – ये प्रोटीन से भरपूर होता है साथ ही एक अंडे में तकरीबन एक एमजी (mg) तक आयरन होता है।

    हरी पत्तेदार सब्जि़या – जैसे मेथी, पालक, सोया और चौलाई में आयरन पाया जाता है। पालक और चौलाई में ओक्सीलिक एसिड होता है। जो कि शरीर में मौजूद आयरन को कम करता है। इसके अलावा विटमिन सी युक्त संतरा, हरी शिमला मिर्च और खरबूजा भी शामिल करें। ये आयरन सोखने की क्षमता को बढाता है।

     

    दही – ये आसानी से मिल जाता है और हर कोई इसे खाना पसंद करता है। एक कप दही में करीब छह से आठ ग्राम प्रोटीन होता है। इसे सादा भी खा सकते हैं साथ ही इसमें कुछ फल मिलाकर , फ्रूट कर्ड भी बनाकर खा सकते हैं। इसे फलों के साथ ग्राइंड करके फू्रट स्मूदी भी बना सकते हैं।

     

    अवाकाडो – इसमें विटमिन सी, के, बी 6, फोलेट, डायटरी फाइबर, न्यासिन और पैंटोथेनिक एसिड भी होता है। अवाकाडो में मोनोस्चुरेटेड फैट और ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है। जोकि दिल के लिए स्वस्वाथ्यवर्धक होता है। इसको अधिक नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें फैटी ज़्यादा होता है। एक दिन में दो चम्मच से अधिक अवाकाडो न खाए।

     

    खजूर और किशमिश – इसमें विटमिन सी, मैगनीस, आयरन, पोटेशियम होता है। रोजाना के खाने में इन्हें भी शामिल करें ।

     

    सिलिका – ये बालों का झड़ना रोकता है। ये आलू, खीरा और हरी और लाल शिमला मिर्च के छिलके में पाया जाता है। अंकुरित फलियों में भी सिलिका पर्याप्त मात्रा में होता है । इसलिए सप्ताह में तीन दिन खाने में साबूत अनाज जैसे अंकुरित फलियां जरूर शामिल करें।

     

    Source: modasta.com/hi/

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here