केवल एक दिन ज़्यादा खाना खा लेने से भी हो सकता है आपका वेट गेन

    0
    74
    Your weight gain may also be due to eating more than one day - Udta Social Official

    आप सप्ताह के 6 दिन सही तरीक से डायट फॉलो करते हैं, लेकिन सातवें दिन आप रेस्तरां से मंगाकर या वहां जाकर तंदूरी से लेकर बिरयानी और फिर गुलाब जामुन खा लेते हैं। आपको लगता है कि एक दिन अपनी पसंद का खाना खाने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि आप बाकी छः दिन एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं खा रहे थे। लेकिन ऐसा लगता है कि आपको सच्चाई का अंदाज़ा नहीं है। सिर्फ एक दिन की बिंज इटिंग या मनमाने ढंग से खाना खाने से आपके शरीर और आपके वजन के साथ गड़बड़ी हो सकती है। अगर आप इसका असर जानना चाहते हैं तो यह पूरा आर्टिकल पढ़ें:

     

    आपके शरीर की इंसुलिन सेंसिटिविटी (insulin sensitivity) कम हो जाती है

    जर्नल न्यूट्रिएंट्स में छपी एक स्टडी से पता चलता है कि एक दिन बहुत ज़्यादा फैट खाने से आपके पूरे शरीर की इंसुलिन सेंसिटिविटी कम हो सकता है।[1] इंसुलिन सेंसिटिविटी यह दर्शाती है कि आपका शरीर इंसुलिन के प्रति कितना संवेदनशील होता है, एक हार्मोन जो आपकी रक्त कोशिकाओं को खून से ब्लड शुगर को को अवशोषित करने की अनुमति देता है।

    अगर आपकी इंसुलिन की सेंसिटिविटी कम हो जाती है तो आपके शरीर के ब्लड शुगर को अवशोषित करने के लिए अधिक इंसुलिन की आवश्यकता होती है। इसी तरह अतिरिक्त ब्लड शुगर आपके खून में जमा होना शुरू कर देता है और डायबीटिज़ पैदा कर सकता है। स्टडी के अनुसार, किसी एक दिन बहुत ज़्यादा खाने से आपके शरीर की शुगर को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

     

    आपका वजन बढ़ जाता है

    इसके अलावा, अगर आप नियमित रूप से अपना वजन चेक करते हैं, तो आप देखेंगे कि जिस दिन आप ज़्यादा खाना खाते हैं उसके अगले दिन आपका वजन ज़्यादा दिखता है। आपके शरीर को भोजन को पचाने के लिए और सामान्य वजन दिखाने के लिए कई घंटों का समय लग सकता है। लेकिन खाना खाने के एक दिन के बाद जो वजन दिखता है आमतौर पर वह पानी का वजन होता है, फैट या चर्बी नहीं। यह कहना है न्यूट्रिशनिस्ट खुश्बू गिडवानी का।
    हालांकि, अगर आप 7 दिनों तक हर दिन 500 कैलोरी एक्स्ट्रा लेते हैं, तो सप्ताह के अंत में आपका वजन एक किलो तक बढ़ सकता हैं।

     

    Source: thehealthsite.com

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here